Youtube Shorts क्या है

Youtube Shorts क्या है

दोस्तों आप सभी को पता होगा, कि भारत में tiktok बहुत लोकप्रिय video marketing application था। जबसे टिकटोंक लांच हुआ था, तब से टिकटोंक कि लोकप्रियता भारत में बढ़ती गई। लेकिन 21 चाइनीस एप्लीकेशन होने के कारण भारत सरकार ने tiktok को बंद कर दिया।

जिसे टिक टॉक भारत में बैन हुआ है। उसके बाद टिक टॉक जैसे कई एप्लीकेशन बन चुके है। जो कि short video app हैं। लेकिन उन सभी एप्लीकेशन मैं टिकटोक जैसा बेहतरीन platform कोई नहीं है।

टिक टॉक को टक्कर देने के लिए गूगल के प्रोडक्ट यूट्यूब द्वारा एक बेहतरीन फीचर्स यूट्यूब के अंदर लांच किया गया है। YouTube ने अपना एक शॉट video platform lunch किया है।

टिकटोंक के बैन होने के बाद लोगों का लंबे समय तक बेहतरीन शॉट वीडियो प्लेटफार्म के लिए इंतजार रहा था। जो अब पूरा हो चुका है।

तो दोस्तों अब से YouTube shorts lunch हो चुका है और यह भी सभी मोबाइल मैं उपलब्ध हो चुका है। इसलिए दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे, कि YouTube shorts क्या है और YouTube shorts का इस्तमाल कैसे कर सकते है।

साथ ही YouTube शॉर्टस से जुड़ी संपूर्ण जानकारी के बारे में बताएंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

youtube शॉर्टस क्या है

दोस्तों जैसा कि नाम से ही पता चलता है, कि यह एक प्रकार का short video platform है और यह प्लेटफार्म youtube द्वारा लांच किया गया है। भारत में टिक टॉक बैन होने के बाद यूट्यूब में anounce किया था, कि जल्द ही भारत में यूट्यूब shorts को लांच कर दिया जाएगा।

लेकिन लगभग दो ढाई महीने बाद यूट्यूब में अपना youtube shorts platform को लांच कर दिया है। यूट्यूब पर पहले वीडियो बनाने के लिए हमें चैनल बनाना होता था और चैनल पर हम अपने video upload करते थे।

लेकिन अब यूट्यूब शॉर्टस के जरिए हम shorts video को भी अपलोड कर पाएंगे। जैसे टिक टॉक
पर किया जाता है। यूट्यूब शॉर्ट पर 15 से 7 second की वीडियो अपलोड हो सकती है।

youtube application में यूट्यूब शॉर्टस के ऑप्शन को कैसे लाएं यूट्यूब अपने youtube shorts फीचर को इंडिया में लॉन्च कर दिया है। लेकिन अभी तक सभी mobile phone में यूट्यूब पर देखने को नहीं मिला है और कई यूजर बहुत परेशान हो रहे हैं।

कि उनके फोन में यूट्यूब शॉट क्यों नहीं आ रहा है। तो यूट्यूब shorts को अपने youtube appliaction में लाने के लिए आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट करना होगा। जैसे ही आपका यूट्यूब एप्लीकेशन अपडेट हो जाता है। तो आपको आपके youtube appliaction में यूट्यूब शॉट का ऑप्शन मिल जाएगा।

यूट्यूब शॉर्टस के फीचर्स

जब भारत में youtube shorts उपलब्ध हो चुका है। तो अब उसका इस्तेमाल करना भी सबको आना चाहिए। इसलिए अगर आप यूट्यूब shorts का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए इस टेप को जरूर पढ़ें।

youtube shorts का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट करना होगा। उसके बाद आपको अपने youtube appliaction में यूट्यूब शॉर्टस का option मिल जाएगा।

आपको अपने यूट्यूब एप्लीकेशन में यूट्यूब शॉर्ट्स ऐड करने के लिए यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट कर रहा होगा।अब यूट्यूब शाॅर्टस को खोलेंने के लिए आपको youtube appliaction में नीचे की तरफ एक प्लस का option नजर आएगा।

उस पर क्लिक करें। जैसे ही आप उस पर click करोगे, तो आपको वहां पर शॉर्ट वीडियो का ऑप्शन मिल जाएगा।

जैसे ही आप वीडियो वाले ऑप्शन में पहुंच जाएंगे। तो आपके सामने आपके मोबाइल का कैमरा ओपन हो जाएगा और वहां पर आपको कई सारे options देखने को मिल जाएंगे, जैसे अपनी वीडियो के साथ music कैसे ऐड करें।

इन सभी फीचर के अलावा youtube shorts के अंदर आपको शॉर्टस वीडियो के अंदर कौन-कौन से इफेक्ट लगाने हैं। वीडियो के अंदर कौन कौन से करना है। वह भी सब मिल जाते हैं।

youtube shorts पर वीडियो बनाने के लिए आपको वहां पर timing का भी ऑप्शन मिल जाता हैं। जैसे आप खुद वीडियो को ऑन करके कुछ सेकेंड तक अपने आप को रेडी करके वीडियो को सूट कर सकते हैं।

इन सभी के अलावा youtube शॉट मैं आपको स्लो मोशन और timex जैसे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं।

Youtube Shorts पर video कैसे बनाएं

यूट्यूब शॉर्टस लांच तो हो चुका है। लेकिन यूट्यूब शार्टस पर वीडियो कैसे बनाया जाता है। इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं, इसके बारें में.

यूट्यूब shorts पर वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको youtube appliaction को open करना होगा और यूट्यूब एप्लीकेशन में दिए गए shorts video वाले option पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप shorts video वाले ऑप्शन में पहुंच जाते हैं। तो वहां पर आपके मोबाइल का कैमरा ओपन हो जाएगा और वहां से आप आसानी से youtube shorts video को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

आप अपने youtube shorts video में sound को लगाना चाहते हैं। तो भी आपको यूट्यूब शॉर्टस मैं म्यूजिक ऐड करने का ऑप्शन भी मिल जाता है।

इसी प्रकार से आप वहां पर दिए गए सभी ऑप्शन का उपयोग करके आप अपना एक क्रिएटिव यूट्यूब शॉर्टस वीडियो बना सकते हैं।

Youtbe Video पर Copyright लगेगा क्या ?

दोस्तों जब से youtube shorts लांच हुआ है। सभी के मन में यह सवाल है, कि यूट्यूब shorts पर जो भी हम वीडियो बनाएंगे और उस video में जो भी साउंड का उपयोग करेंगे। तो उस साउंड पर copyrighting strike लगेगा या नहीं।

जैसे कि हम अपने channel पर कोई भी वीडियो में sound यूज करते हैं। तो उस पर copyrighting strike लग जाता है।

तो दोस्तों आपको बता दें, कि अगर आप यूट्यूब शॉर्टस वीडियो में किसी भी प्रकार के साउंड का उपयोग करते हैं। तो उसमें आपको कोई भी कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं आएगा।

क्योंकि यूट्यूब का खुद का एक music library है और इसी कारण आप अपनी वीडियो पर कोई भी साउंड का उपयोग कर सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्टस Vs टिक टॉक (Youtube Shorts vs Tiktok)

youtube से पहले भारत में शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म टिक टॉक था और यह बहुत popular था। लेकिन अब यूट्यूब shorts lunch चुका है और टिकटोंक पर बैंन हो चुका है। तो जानते हैं, यूट्यूब शॉर्टस बेस्ट है या tiktok best था।

  • YouTube shorts एक प्रकार का गूगल का ही प्लेटफार्म है। इसलिए इस पर पूरी तरह से विश्वास किया
    जा सकता है।
  • टिक टॉक एक प्रकार का Chinese appliaction था।जो कि भारतीय यूजर का डाटा चोरी करता था।
  • यूट्यूब शॉर्टस का इस्तेमाल करते समय इंटरनेट काम खर्च होता है। क्या हम टिकटोंक का उपयोग करते थे। तो टिक टॉक हमारा बहुत ज्यादा इंटरनेट यूज करता था।
  • youtube shorts का इस्तेमाल करने के लिए हमें किसी अलग application को download करने की जरूरत नहीं होती है। youtube एप्लीकेशन के अंदर youtube शॉटस प्लेटफार्म ओपन हो जाता है।
  • जब हम टिकटॉक का इस्तेमाल करते थे। तो हमें tiktok का एक application download करना पड़ता था।
  • youtube शॉट का इस्तेमाल करके हम पैसे कमा सकते हैं।
  • जबकि tiktok पर वीडियो बनाने के कोई पैसे नहीं मिलते थे।

Conclusion

youtube शॉर्टस क्या है और youtube शॉर्टस का धमाल कैसे किया जाता है। उसके बारे में आज हमने इस आर्टिकल में बताया है साथ ही साथ youtube shorts और tiktok के बीच का अंतर भी बताया है।

उम्मीद करता हूं, कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इस article से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके जेहन में है। तो आप हमें कमेंट बाक्स के जरिए पुछ सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *