Swift Code kya hota hai, or kaise pata krte hai.

Swift Code क्या होता है, और कैसे पता करते है

हम सभी बैंक से पैसे ट्रांसफर करने के लिए अकाउंट नंबर, IFSC CODE का इस्तेमाल करते हैं। IFSC Code के बारे में हम सभी जानते हैं.

यह CODE बैंक से पैसा ट्रांसफर करने हैं या किसी प्रकार की बैंक की लेनदेन करने के काम में आता है, परंतु एक ऐसा ही Code होता है, जो इंटरनेशनल बैंक में काम में लिया जाता है। जहां पर आईएफएससी CODE का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

वह Code होता है Swift Code । Swift Code का इस्तेमाल इंटरनेशनल बैंकिंग के काम में आता है कोई blogger या यूट्यूब channel चलाता है तो उसे कभी न कभी Swift Code की आवश्यकता जरूर पड़ेगी।

Swift Code क्या होता है?

International Bank द्वारा यदि किसी भी प्रकार की लेनदेन की जाती है तो उसके लिए Swift Code मांगा जाता है। Swift Code के अंदर बैंक की सभी जानकारी दी गई होती है, जैसे कि ब्रांच, स्टेट, लोकेशन, पिन CODE नंबर आदि।

इस Code के अंदर बैंक की सारी डिटेल चल जाती है।
यह CODE 8 और 11 अंक का होता है।

Swift Code के अंदर शुरुआती 4 अंक अल्फाबेट के होते हैं जो लोकेशन बताते हैं, और लास्ट के 3 CODE ब्रांच CODE होते हैं। Swift Code का इस्तेमाल एक देश से दूसरे देश से लाई जाने वाली करेंसी को कन्वर्ट करने के काम में लिया जाता है।

यदि कोई व्यक्ति नेट मार्केटिंग या गूगल ऐडसेंस, याहू ऐडसेंस से पैसा मंगवाना है तो उसे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने के लिए SWIFT CODE की आवश्यकता जरूर पड़ेगी।
Swift code का फुल फॉर्म क्या है?

Swift Code बैंक में काम में आने वाला एक CODE है. इस Code का पूरा नाम society for worldwide Interbank financial telecommunication होता है। इसका इस्तेमाल इंटरनेशनल बैंकिंग के दौरान किया जाता है।

Swift code कैसे पता करें?

जब भी कोई व्यक्ति इंटरनेशनल बैंकिंग करता है तो उसे Swift Code नहीं पता होता है, क्योंकि यह CODE बैंकों में नहीं मिलता। इसका पता करने के लिए व्यक्ति को ऑनलाइन तरीके से ढूंढना पड़ता है।

हमने नीचे इस CODE को पता करने के कुछ स्टेप बताएं हैं, जिसकी मदद से आप बैंक ब्रांच का Swift Code पता कर सकते हैं। चलिए जानते हैं

सबसे पहले आप को आपके गूगल पर SWIFT CODE टाइप करके सर्च करना है।

उसके बाद इस वेब साइट को क्लिक करके ओपन करे (https://banksifsccode.com/swift-code)

अब आपके सामने SWIFT CODE चेक करने के लिए बहुत सारे लिंक आजाएंगे।

सबसे ऊपर SWIFT CODE का ऑप्शन दिया गया होगा। आपको उस पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको जिस कंट्री पैसा मंगाना है उस कंट्री पर क्लिक करना है।

आपको आपके बैंक अकाउंट को सेलेक्ट करना है।

अब आपको आपका राज्य सेलेक्ट करने के लिए ऑप्शन दिया जाएगा। आप अपने राज्य को सेलेक्ट कर ले।

अब आपके सामने सिटी सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा। आपका बैंक जिस भी सिटी के अंदर है। सभी को सेलेक्ट कर ले।

अब आपको आपकी बैंक ब्रांच को सेलेक्ट करने के ऑप्शन दिए जाएंगे आप आपकी बैंक ब्रांच को सेलेक्ट कर लें। जिसमें बैंक अकाउंट है।

अब आपके सामने आपकी बैंक ब्रांच का SWIFT CODE आ जाएगा और Swift Code से सभी जुड़ी जानकारियां भी नीचे मिल जाएगी।

Swift CODE का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

SWIFT CODE का इस्तेमाल इंटरनेशनल बैंक से इंडिया की बैंक में पैसा ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल में किया जाता है। जब कोई ब्लॉगर गूगल ऐडसेंस से पैसा प्राप्त करता है तो उसे अपने बैंक का SWIFT CODE देना पड़ता है।


इंडिया के अंदर यदि कोई व्यक्ति पैसा ट्रांसफर करता है तो उसे ifsc Code का इस्तेमाल करना होता है परंतु जब बाहर के बैंक से इंडिया के अंदर पैसे ट्रांसफर करना होता है या इंडिया से बाहर के बैंक में ट्रांसफर करना होता है तो उससे SWIFT CODE मांगा जाता है जोकि जरूरी होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *