computer और mobile में PDF File कैसे बनाएं

कंप्यूटर और मोबाइल में PDF File कैसे बनाएं?

pdf files के बारे में आप सभी जानते होंगे। मोबाइल और कंप्यूटर के माध्यम से पीडीएफ फाइल को आसानी से बनाया जा सकता है।

pdf files का आज के समय में बहुत ही ज्यादा क्रेज है। देखा जाए तो, हर कोई document को पीडीएफ फाइल के तौर पर साझा किया जाता है।

ताकि document की क्लेरिटी पर कोई इफेक्ट ना पड़े। इसके साथ ही pdf files का print निकालते वक्त भी एकदम क्लियर आता है।

अन्यथा screenshot या अन्य माध्यम से किसी भी दस्तावेज को शेयर करने के दौरान उतना क्लियर दिखाई नहीं देता है। जितना pdf files में दिखाई देता है।

पीडीएफ फाइल को कंप्यूटर या मोबाइल दोनों के माध्यम से आसानी से बनाया जा सकता है।

आज हम इस article में pdf files क्या है? और मोबाइल को कंप्यूटर के माध्यम से पीडीएफ फाइल को कैसे बनाएं? इसके बारे में बात करेंगे।

pdf files क्या है

वह फाइल जिसमें हमें पीडीएफ एक्सटेंशन देखने को मिले। उसे पीडीएफ फाइल कहते हैं। पीडीएफ का पूरा नाम पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉरमैट फाइल होता है। ready only डॉक्यूमेंट को distribute करने के लिए PDF का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।

जिसमें पेज की लेआउट को सुरक्षित किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर देखा जाए तो डॉक्यूमेंट और ई बुक, एप्लीकेशन फॉर्म के रूप में किया जाता है।

पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं

mobile और computer में पीडीएफ फाइल को आसानी से बनाया जा सकता है। इतना ही नहीं pdf files को online, offline दोनों तरीकों से बनाया जा सकता है।

A. Online Pdf बनाने का तरीका

यदि कोई व्यक्ति ऑनलाइन पीडीएफ फाइल बनाना चाहता है। तो वह ऑनलाइन वेब टूल्स के माध्यम से काफी आसान तरीकों से पीडीएफ फाइल बना सकता है। mobile और computer दोनों में भी इस तरीके से पीडीएफ फाइल को आसानी से बनाया जा सकता है।

online pdf file बनाने के लिए आपको ऑनलाइन पीडीएफ कन्वर्टर टुल की आवश्यकता होती है। जो आपको google पर मिल जाएंगे।

कई popular website google पर उपलब्ध है जिनको आप आसानी से खोज सकते हैं।

Primopdf (www.primopdf.com)

Primopdf (www.primopdf.com)

इस साइट के माध्यम से आप पीडीएफ फाइल आसानी से बना सकते हैं। यह pdf creater की एक popular website है। इस वेबसाइट पर मात्र एक क्लिक करने पर आप अपने सारे दस्तावेजों को एक पीडीएफ में बदल सकते हैं।

PdfOnline (www.pdfonline.com)

computer और mobile में PDF File कैसे बनाएं

यह online pdf creater टूल हैं। जिसके माध्यम से आप टेक्स्ट या इमेज को आसानी से पीडीएफ फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं।

इन दोनों वेबसाइट का उपयोग आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में कर सकते हैं। मतलब यह है, कि ऑनलाइन तरीके से PDF बनाने के लिए mobile और computerर में समान तरीका हैं।

B. Offiline Pdf बनाने का तरीका

ऑफलाइन PDF बनाने के लिए आपको मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में अलग-अलग एप्लीकेशन की आवश्यकता होगी। जो एप्लीकेशन मोबाइल में सपोर्टेबल होंगे।

उन एप्लीकेशन के माध्यम से offline mobile में पीडीएफ क्रिएट कर सकते हैं और जो एप्लीकेशन कंप्यूटर में support होंगे। उन application के माध्यम से कंप्यूटर में पीडीएफ को क्रिएट किया जा सकता है।

Computer में Pdf कैसे बनाएं

यदि कोई व्यक्ति अपने कंप्यूटर या laptop में पीडीएफ फाइल बनाना चाहता है। तो ऐसे में उस व्यक्ति को अपने कंप्यूटर या computer में software को download करना होगा।

उसके पश्चात इस software में उन document को ऐड करना होगा। जिनका आपको पीडीएफ फाइल बनाना है। यदि आप बिना वाटर मार्क की पीडीएफ फाइल क्रिएट करना चाहते हैं।

तो ऐसे में आपको software का premium version खरीदना होगा। हालांकि कई ऐसे एप्लीकेशन उपलब्ध है। उन के माध्यम से आप आसानी से फ्री में PDF बना सकते हैं।

आप इस website पे जाके software को download करके offline में पीडीएफ फाइल बना सकते हैं.

pdf file create kaise kare

PDFelement

pdf element pdf creater

यह software computer और लैपटॉप में उपयोग किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर के आधार पर आप आसानी से pdf create कर सकते हैं।

इसके अलावा हेड लाइन, अंडर लाइन अन्य link को भी पीडीएफ में ऐड कर सकते हैं। साथ ही साथ अपने द्वारा upload किए गए डॉक्यूमेंट को अच्छी तरीके से customize भी कर सकते हैं।

इस software का उपयोग अधिकतर लैपटॉप और कंप्यूटर में किया जाता है।

Wondershare PDF Converter Pro

pdf file create kaise kare

यह software, computer और laptop के लिए बहुत ही बढ़िया फ्री पीडीएफ क्रिएटर है। इस सॉफ्टवेयर में आप पीडीएफ के अलावा ओर भी अन्य format में अपने दस्तावेजों को बदल सकते हैं

मोबाइल में पीडीएफ कैसे बनाएं

मोबाइल में PDF बनाने के लिए आपको थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की आवश्यकता होती है। google playstore के माध्यम से आपको pdf creater या पीडीएफ मेकर जैसे third party application को download करना होगा।

उसके पश्चात ही आप मोबाइल में offlineन तरीके से पीडीएफ को आसानी से create कर पाएंगे।

Foxit PDF Creator

pdf file create kaise kare

यह एप्लीकेशन android के लिए पॉपुलर pdf creater application है। इस एप्लिकेशन का उपयोग लोग आम तौर पर अपने मोबाइल में दस्तावेजों को अलग-अलग format में मुख्य तौर पर पीडीएफ में बदलने के लिए करते हैं।

इस application में पीडीएफ के अलावा अन्य कई अलग-अलग फॉर्मेट में आप अपने टेक्स्ट और इमेज दस्तावेजों को बदल सकते हैं।

PDF Maker

offline pdf file maker

pdf maker application जिसको गूगल प्ले स्टोर पर सबसे अधिक बेहतरीन रेटिंग मिली हुई है। जिसका उपयोग स्मार्टफोन में offline pdf create करने के लिए किया जाता है।

pdf maker application के माध्यम से आप टेक्स्ट और इमेज को आसानी से pdf format में कन्वर्ट कर सकते हैं।

इस प्रकार का एप्लीकेशन का उपयोग करना बहुत ही आसान है। इस प्रकार के application के माध्यम से pdf file बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल से उन दस्तावेजों को इस applicationn में ऐड करना होगा।

जिन दस्तावेजों का आपको pdf file बनाना है। उसके पश्चात क्रिएट पीडीएफ या सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने पर आप आसानी से अपने दस्तावेजों को pdf file में बदल सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *