Microsoft windows kya hai aur kaise Kam Karta hai

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि माइक्रोसॉफ्ट विंडो क्या होता है और यह कैसे काम करता है।

दोस्तों आप सभी कंप्यूटर का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे या अपने माइक्रोसॉफ्ट विंडो का नाम तो सुना ही होगा जिसका इस्तेमाल आपके कंप्यूटर मैं किया जाता है जैसे – window का न्यू वर्ज़न, window corrupt हो गयी आदि आज कल सभी लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें आपको सबसे पहले window इनस्टॉल करना आवश्यक होता है। 

पर क्या आपने कभी यह सोचा है कि विंडो क्या होती है हमारे कंप्यूटर में यह कैसे काम करती है। और सबसे दिलचस्प सवाल यह है के विंडो को किसने बनाया। आज हम आपको बताने वाले हैं की विंडो का इस्तेमाल कैसे होता है इससे हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप को क्या नुकसान और फायदे हो सकते हैं। 

Window क्या हैं? 

दोस्तों विंडो एक ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम है, जो हमारे कंप्यूटर को ऑपरेट करता है। यह एक प्रकार का सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है, जो कंप्यूटर में दूसरे सॉफ्टवेयर रन करने में मदद करता है।

Window को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा डिवेलप कया गया है। सभी कंप्यूटर या लैपटॉप को चलाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम डालना जरूरी होता है, जिसे Window का नाम दिया जाता है। 

अब यदि हम Microsoft Window की यहां बात करें तो Microsoft Window एक Graphical interface Operating system है, जिसे सबसे लोकप्रिय IT Company यानी Microsoft Corporation ने डिवेलप किया था।

Microsoft Window आज के समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Operating system है। इसके Features और Graphical Display की बात करें तो यह काफी बेहतरीन है और इसी की वजह से यह दुनिया भर में लोगों के सामने मशहूर है।

बता दूं, कि Microsoft Window जब शुरू शुरू में आया था तब Users MS-Dos OS के Command पर ही काम करते थे लेकिन अब Microsoft Graphical रिलीज होने के बाद सारे काम पहले से ज्यादा अच्छे होने लगे हैं।

Operating system (OS) क्या होता है? 

Upgrade, Windows, Laptop

दोस्तों Window को जानने से पहले हमें यह जानना जरूरी है, कि Operating system क्या होता है और यह विंडो से किस प्रकार संबंधित है। दोस्तों Operating system कंप्यूटर तथा Users के बीच इंटरफ़ेस की तरकार्य करता है।

इसे कंप्यूटर में सभी सॉफ्टवेयर से पहले डाला जाता है। यानि बिना Operating system के एक कंप्यूटर कार्य नहीं कर सकता यानि उसे बेकार समझा जयेगा यह हमारे कंप्यूटर के सभी ऑपरेशंस को मैनेज करता है। 

यदि से सिंपल भाषा में कहा जाए तो कंप्यूटर एक मशीनी डिवाइस होती है जिसे Command की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि कंप्यूटर खुद से सोच नहीं सकता और यह Command इंसानों द्वारा यानी कि हमारे द्वारा दिए जाते हैं ऐसे में Operating system का काम होता है कंप्यूटर को इन निर्देशों को समझाना यानी कि हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को Operating system ही कंप्यूटर को समझाता है तभी कंप्यूटर उन निर्देशों के अनुरूप कार्य करता है।

यदि Operating system हमारे कंप्यूटर में नहीं होंगे तो वह कंप्यूटर केवल एक डब्बा कहलाएगा। उसे शब्दों में हम यह भी कह सकते हैं कि Operating system के जरिए ही हार्डवेयर रिसोर्सेज को सही ढंग से व्यवस्थित किया जाता है।

Operating system ही कंप्यूटर के समस्त प्रोग्राम के डाटा को अपने पास रखता है और फिर
यह तय करने का कार्य भी Operating system का ही होता है, कि कौन सा प्रोग्राम कितनी देर किस रिसोर्सेज का इस्तेमाल करता है।

Microsoft क्या हैं? 

Microsoft, Ms, Logo, Business, Windows

दोस्तों अब आपको यह समझ आ गया होगा कि operating system क्या होता है। तो चलिए अब जानते हैं कि विंडो को डिवेलप करने वाली माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के बारे में या तो सबको पता है कि आज के समय में microsoft सबसे ज्यादा लोकप्रिय कंपनियों में से एक है आज के समय में विंडोज की दुनिया में सबसे ज्यादा नाम कमाने वाला विंडो माइक्रोसॉफ्ट ही है तो आइए जानते हैं जी माइक्रोसॉफ्ट क्या है।

दोस्त microsoft company पूरी दुनिया में मशहूर एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। जिसे दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माना जाता है। यह एक अमेरिकी कंपनी है जिसकी स्थापना बिल गेट्स ने की थी। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने ही माइक्रोसॉफ्ट विंडो का विकास किया है।

यह कंपनी समय-समय पर विंडो के नए वर्जन डिवेलप करती रहती है, जो मार्केट मे आते ही धूम मचा देती है। इस सोफ्टवेयर से हमें अपने कंप्यूटर लैपटॉप को चलाने में और भी ज़्यादा आसानी होती है यानि कि हर नए वर्जन के लॉन्च होने के बाद हमें कुछ ना कुछ।

स्कूल, कॉलेज या घरों में computer इस्तेमाल करने वाले लोग न्यू वर्जन के लॉन्च होते ही जल्द से जल्द इसे इंस्टॉल जरूर करते हैं ताकी नए फीचर्स और फैसिडिटी का आनंद उठा सके। Microsoft Window कैसे काम करता हैं

दोस्तों, आप यह ज़रूर समझ गए होंगे कि विंडो क्या हैं अब जानते हैं कि विंडो कैसे काम करता हैं।
Microsoft window एक Graphical Interface operating system हैं। यानि कि यह किसी भी जानकारी या सूचना को दर्शाने के लिए यह Icons या ग्राफ़िक का स्तेमाल करता हैं। 

माना जाता हैं कि लगभग 90% कंप्यूटर में विंडोस का ही स्तेमाल किया जाता हैं। हमारे भारत में ज्यादातर लोग अपने कंप्यूटर में computer या लैपटॉप में विंडो का इस्तेमाल करते हैं। 

Window के Features

दोस्तों, विंडो के फीचर्स के बारे में सभी लोगो को पूरी जानकारी नहीं होती क्या आपको पता हैं कि जिस विंडो का स्तेमाल आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में करते हैं उसकी क्या -क्या विशेषताएं हैं।

विंडो का using interface बहुत ही आसान होता हैं। और सीखना भी कोई मुश्किल काम नहीं होता हम कंप्यूटर में कर्ज़र का स्तेमाल करके किसी भी टास्क को कर सकते हैं। 

Shortcut Key

अपने देखा होगा कि विंडो में हम कैसे दिए हुए keyboard के शोर्टकट बटन का इस्तेमाल करके हम बड़े से बड़े काम को कुछ ही मिंटो में कर लेते हैं। जैसे किसी फ़ाइल या टेक्स्ट को (ctrl+A) के माध्यम से सलेक्ट करके हम उसे कट, कॉपी, या डिलीट कर सकते हैं।

दोस्तों, विंडो में दिए गए कीबोर्ड के माध्यम से हम और भी बहुत सारे शॉर्टकट कीज़ का इस्तेमाल करके हम अपने मुश्किल काम को आसान कर सकते हैं। 

Backward Storage

दोस्तों विंडो के किसी नए वर्जन को अपग्रेड करने से पहले यदि आप चाहते हैं के पुराने वर्जन में इस्तेमाल किए गए सभी ऐप्स आपकी कंप्यूटर में रहे तो अधिक संभावना होती है कि नए वर्जन के अपडेट करने के बाद भी आप अपने सभी पुराने एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Window का software support 

माइक्रोसॉफ्ट के कई सारे सॉफ्टवेयर हैं ज्यादातर सॉफ्टवेयर विंडो को सपोर्ट करते हैं जिस वजह से हाई ग्राफिक्स गेम्स को विंडो में बहुत ही आसानी से रन किया जा सकता है। पूरे विश्व में माइक्रोसॉफ्ट के बहुत सारे यूजर है जिस वजह से माइक्रोसॉफ्ट के सॉफ्टवेयर्स की संख्या भी बहुत अधिक है। 

Gaming Hardware 

Gaming, Tv, Players, Player, Home, Game

दोस्तों आपके कंप्यूटर में विंडो गेमिंग के लिए कई सारे स्पेशल हार्डवेयर सपोर्ट मिलते हैं। यदि आप गेम लवर्स है तो विंडो आपके लिए बहुत काम आने वाली है यानि आप अपनी पसंद की गेम को विंडो में रन कर सकते हैं क्योंकि आपकी गेम के लिए यह एक बहुत ही बढ़िया ऑपरेटिंग सिस्टम है। 

इस्तेमाल करना है बहुत ही आसान. Microsoft window की सबसे बड़ी बात यह है कि इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसे बच्चों से लेकर किसी भी उम्र के व्यक्ति या महिला के लिए इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है। माइक्रोसॉफ्ट विंडो के सभी वर्जन में window 7 सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। 

Microsoft Window के कुछ Version

दोस्तों समय समय पर Microsoft अपनी विंडोस के नए-नए वर्जन लांच करता रहता है। और हर नए वर्जन में कुछ ना कुछ नए फीचर्स भी होते हैं जो कि कंप्यूटर इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए बड़ी संख्या में इस्तेमाल किए जाते हैं। 

साल 1985 में Microsoft का सबसे पहला Version लॉन्च किया गया था। जिसके बाद अब तक Window के करीबन 26 नए Version आ चुके हैं। बता दूं, कि Window का सबसे आखरी Version जो अब तक लॉन्च हो चुका है, वह Window 10 है, जिसे 29 जुलाई 2015 में लांच किया गया था।

हालांकि Microsoft Window की सबसे लोकप्रिय Virsion Window vista, Window 8, Window, Xp, Window 2000, Window 98 और Window 10 शामिल है। वैसे तो अगर माइक्रोसॉफ्ट की बात करें तो मैं सबसे शानदार सॉफ्टवेयर में से एक है और उसके सभी सॉफ्टवेयर मार्केट में सफल रहे हैं।

लेकिन ऊपर बताए गए चुनिंदा सॉफ्टवेयर कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय हुए है जो आज तक लोगों के कंप्यूटर में देखने को मिल जाती है।

Window 1.0

सबसे पहले Microsoft ने 1.0 को लांच किया इसमें MS-DOS से एडवांस फीचर्स थे ms-dos में कमांड को टाइप किया जाता था वहीं window 1.0 में window को रन करने के लिए सिर्फ़ क्लिक का ऑप्शन आ गया था  

Window 2.0 and 3.0

कुछ समय पश्चात माइक्रोसॉफ्ट ने अपने दूसरे वर्जन 2.0 को लांच किया और उसके बाद 3.0 को लॉन्च किया गया जिसे inlet प्रोसेसर के लिए लॉन्च किया गया था। 

Window 95 

इसके बाद विंडो 95 ऑपरेटिंग सिस्टम को लांच किया गया इस वर्जन में बहुत ज्यादा न्यू फीचर्स थे इसमें विंडो के पहले वर्जन की तुलना में अधिक सुधार भी किए गए थे 

Window 98

वर्ष 1998 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने विंडो 98 को लांच किया जिसमें काफी अधिक नई टेक्निक उपलब्धि थी जैसे?MMX,  DVD, USB आदि। 

Window 2000

विंडो 2000 को वर्ष 2000 में लांच किया गया था इसमें उपलब्ध फीचर्स जैसे इंटरनेट साइट,  तथा प्रिंटर जैसे अन्य सॉफ्टवेयर को रन किया जा सकता था 

Window xp

Monitor, Crt, Vintaje, Old, Windows Xp

window xp एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसे बहुत अधिक लोगों ने पसंद किया इसका इंटरफ़ेस भी बहुत ही बेहतरीन था window xp के 2 वर्जन लांच किए गए थे 

Window Vista 

Image result for Window Vista

इसके बाद विंडो विस्टा को लांच किया गया जिसमे window xp की तुलना में अधिक सिक्योरिटी और अन्य और भी सुविधाएं दी गई थी इसे 2006 में लॉन्च किया गया था 

Window 7

दोस्तों window 7 को 2007 में लॉन्च किया गया यह अब तक का सबसे बेहतरीन सॉफ्टवेयर वर्जन था अब तक के सभी वर्जन में सबसे ज्यादा लेटेस्ट माना गया Microsoft के सभी version में सबसे ज़्यादा window 7 का स्तेमाल किया गया 

Windows 8, Internet, Online, Display

Window 8

Window 7 के बाद Window 8 को लांच किया गया। बता दूं, कि भी Window 8 को अक्टूबर 2012 में लॉन्च किया गया था। Window 8 उस समय काफी लोकप्रिय version में से एक रहा।

जिसमें स्टार्ट बटन और स्टार्ट मैन्यू के फंक्शन को बदल दिया गया था। Window 8 में ज्यादातर touch free screen को पेश किया गया। Window 8, Window 7 से काफी ज्यादा फास्ट है।

Image result for Window 10

Window 10

इनको 30 सितंबर 2014 में लॉन्च किया गया था फिलहाल windows10 सबसे latest virsion है। इसमें कंपनी ने सभी तरह के नए फीचर्स इंस्टॉल किए हैं विनोद दिन में कुछ ऐसे futures install किए है जो इससे पहले किसी भी सॉफ्टवेयर में इंस्टॉल नहीं किए गए थे। इसके अलावा Users को Window 10 में latest update मिल रहे हैं।

Conclusion

दोस्तों आज हमें जाना की माइक्रोसॉफ्ट विंडो क्या है और यह कैसे काम करता है। साथ ही साथ हमने यह भी जाना कि Microsoft window ने कैसे दिन प्रतिदिन हमें न्यू and लेटेस्ट technology उपलब्ध करवाई यदि आप इस post से सम्बंधित कोई भी सुझाव हमें देना चाहते हैं तो आपका स्वागत हैं और यदि आपको इस post से सम्बंधित हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो comment करके पूछ सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *