Memory Power बढ़ाने की 12 तरीके

कई बार हम रोज किए गए कामों में से बहुत सी ऐसी बातें होती है, जो अक्सर भूल जाते हैं। भूलने की यह समस्या करीब-करीब सभी उम्र के लोगों को परेशान करती है। लेकिन, इस समस्या का सबसे बड़ा कारण है दिमागी क्रियाशीलता व तीव्रता की कमी।

जिस तरह हम अपने शरीर के सभी अंगों को सही से कार्य करने के लिए हमे उपायुक्त पोषण व excersize की जरूरत पड़ती है। उसी तरह हमारे दिमाग को भी सही तरीके से काम करने के लिए बेहतर देखभाल की जरूरत होती है।

हम आपको ऐसे ही कुछ 12 उपाय बताने वाले हैं जिससे आपके दिमाग की मेमोरी पावर बढ़ाई जा सके। तो आइए जानते हैं, कि अपने दिमाग को बेहतर करने के लिए किन-किन चीजों को अपनाना जरूरी है।

खानपान में लाए सुधार

Image result for healthy diet

दिमाग की मेमोरी को बढ़ाने के लिए अच्छे खान-पान की बेहद जरूरत होती है। अपने दिमाग को मजबूत करने के लिए भोजन में हरी सब्जियां, मछलियां, अंडे इत्यादि का प्रयोग करना चाहिए।

जिससे मानसिक तंदुरुस्ती प्राय: बरकरार रह सके। इसके साथ ही भोजन में प्रचुर मात्रा में फैट यानी चिकनाई लेने से हमारी लोंग टर्म मेमोरी यानी कि लंबे समय तक चीजों को याद रखने की क्षमता विकसित होती है। ड्राई फ्रूट भी दिमाग को तंदुरुस्ती देने में काफी फायदेमंद साबित होता है।

पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिए

Photo of Sleeping Man

यदि आप अपनी याददाश्त को लेकर काफी चिंतित है और आप अपनी मेमोरी को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपनी नींद पर्याप्त मात्रा में लेनी आवश्यक है।

बहुत से लोग हैं, जो अपनी नींद सही मात्रा में पूरी नहीं करते उन्हें ज्यादातर इस तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए याददाश्त बढ़ाने और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। एक व्यस्क को कम से कम रोजाना 7 से 9 घंटे नींद लेनी जरूरी है।

शराब पीना बंद कर दे

Image result for no alcohals

यदि आप शराब के शौकीन है। तो आपको यह बात ध्यान में रखनी चाहिए, कि शराब आपकी याददाश्त को कमजोर करने का एक बहुत बड़ा कारण बन सकता है खासकर वैसे लोग जो हफ्ते या महीने में 6 से ज्यादा बार ड्रिंक लेते हैं तो उन्हें चीजों को याद रखने में काफी दिक्कत होने लग जाती है।

इसलिए अपनी याददाश्त को कमजोर करने से बचाने के लिए शराब का सेवन छोड़ना जरूरी है।

ब्राह्मी का प्रयोग करें

Image result for ब्राह्मी

दिमाग की गति को बढ़ाने और बौद्धिक क्षमता में सुधार लाने के लिए ब्राह्मी एक जबरदस्त जड़ी बूटियों में से एक है। जड़ी बूटी में Stigmasterol और बैकोसाइड जैसे कई और बायो एक्टिव तत्व इसमें शामिल है। जो ना सिर्फ याददाश्त बढ़ाने का काम करते हैं, बल्कि हमारे मस्तिष्क के कार्यों को भी ठीक करते हैं।

जिनसेंग काफी प्रभावशाली जड़ी बूटी

जिंसेंग ना कि एक anti aging जड़ी बूटि है बल्कि इसमें जिंसेनोसाइड नाम का एक एक्टिव तत्व होता है। जो याददाश्त और बुद्धि बढ़ाने के लिए जाना जाता है जिनसे ज्यादातर दिमाग की कोशिकाओं के बीच संकेत भेजने में मदद करता है, जिसे आप आसानी से याद रख सकते हैं।

रोजाना एक्सरसाइज जरूरी

Excited barefoot ethnic mother and cute girl doing stretching exercises together

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए exercise जितना लाभकारी है, उतना ही अपने मानसिक स्थिति को स्वस्थ रखने के लिए भी काफी लाभदायक है। कई रिसोर्ट के बाद यह पता चलता है कि एक्सरसाइज करने से याददाश्त और बुद्धि बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

हल्दी बेहद गुणकारी

Image result for haldi

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाए जाते हैं। जो कि शरीर में anti-inflammatory प्रभाव देता है। हल्दी में एंटी Oxidative की मात्रा काफी पाई जाती है। जानवरों के साथ किए गए अध्ययनों के मुताबिक करक्यूमिन दिमाग में Oxidative डैमेज और सूजन को कम करने के लिए काफी मददगार है।

दिमाग के लिए मेडिटेशन काफी लाभकारी

Group Of Men Sitting On Brown Grass Field

मेडिटेशन मानसिक तनाव को कम करने में काफी गुणकारी है। मेडिटेशन दिमाग की एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है। अध्ययनों में पाया गया है, कि मेडिटेशन करने वाले लोगों की मानसिक स्वास्थ्य बाकी लोगों की तुलना में काफी बेहतर होती है।

कॉफी याददाश्त को ठीक करने में काफी लाभदायक

कॉफी हमारे मूड को बेहतर बनाने और आलस भरे शरीर में फुर्ती लाने का काम करता है लेकिन इसके अलावा भी कॉफी हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी है जी हां कॉफी में कैफीन और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो अल्जाइमर जैसी मानसिक बीमारियों से बचाती है।

तुलसी के पत्ते

Image result for तुलसी के पत्ते

तुलसी के पति काफी लाभकारी होते हैं। यू अगर कहूं तो तुलसी के पत्तों में बहुत सी बीमारियों से निजात पाने का गुण पाया जाता है। जी हां कच्ची तुलसी के पत्ते को रोज सुबह खाने से मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। तुलसी के पत्ते का सेवन करने से याददाश्त जैसी समस्या दूर हो जाती है।

पानी का सेवन

Image result for पानी का सेवन

पानी हमारे शरीर के लिए ही नहीं बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है यदि हम रोजाना सही मात्रा में पानी का सेवन करें तो हम मानसिक बीमारी से निजात पा सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज

Image result for सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में विटामिन ए और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। जो मनुष्य की एकाग्रता और स्मरण शक्ति के लिए काफी फायदेमंद होती है। सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई के अच्छे स्रोत पाए जाते हैं अपने दिमाग को तेज करने के लिए सूरजमुखी के बीजों को हालात में छिड़ककर उसका सेवन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

जैसा कि आपने जाना कि मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना अनिवार्य है यदि आप अपनी याददाश्त क्षमता को दुरुस्त करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए 12 तरीकों को अवश्य अपनाएं इन तरीकों की मदद से आपकी याददाश्त में बेहतरीन होगी

यदि आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो हमारे इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी प्रदान हो सके

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *