fashion designer kaise bane

Fashion Designer कैसे बने ?


यदि आपको कपड़े देखते ही दिमाग में तरह-तरह के डिजाइन चलने शुरू हो जाते हैं, तो समझ लीजिए कि आप Fashion Designer बनने के लिए बिल्कुल योग्य है।

Fashion Designing में अच्छा खासा कैरियर है और पैसे भी बहुत ज्यादा है। यदि आप एक Fashion Designer बनना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए बिल्कुल सही है, क्योंकि आज हम यहां बताने वाले हैं की

Fashion Designer कैसे बने?

आज हम यहां फैशन डिजाइनिंग से संबंधित सारी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे की Fashion Designer कैसे बने, Fashion Designer बनने के लिए किन योग्यताओं की आवश्यकता है और Fashion Designer बनकार कर आप कितना पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि बहुत से लोग ऐसे हैं, जो Fashion Designer बनना तो चाहते हैं। लेकिन, उन्हें Fashion Designing से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त नहीं होती।

दोस्तो Fashion Designing एक कला है, जिसे हम अपने अंदर की क्रिएटिविटी से डिजाइन करते हैं। यदि आप के अंदर क्रिएटिविटी डिजाइन करने का हुनर है, तो यह कैरियर आपके लिए बिल्कुल सही है। तो आइए जानते हैं कि एक Fashion Designer कैसे बने?

Fashion Designer क्या है

आपको जानकर हैरानी जरूर होगी, कि शुरू-शुरू में Fashion Designer को लोग महज दर्जी समझा करते थे।

लेकिन वक्त के साथ लोगों की सोच बदलने लगी और आज फैशन डिजाइनर का महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ने लगा। फैशन डिजाइनिंग में लोग अपनी रचनात्मक सोच का इस्तेमाल करके तरह-तरह के डिजाइंस बना डालते हैं।

हमारे जैसे आम लोगों के लिए इस तरह की डिजाइंस को बनाना या इस तरह के डिजाइंस के बारे में सोचना काफी मुश्किल कार्य है। मगर एक फैशन डिजाइनर इस तरह के कार्य को चुटकी बजाते ही पूरा कर देता है।

फैशन डिजाइनर कई तरह के होते हैं, जैसे की accessories designer, shoes designer, dress designer इत्यादि।

एक डिजाइनर सबसे पहले अपने दिमाग से रची बेहतरीन डिजाइन को पेपर पर स्केच के द्वारा बनाता है और फिर उस डिजाइन से कंपनी प्रोडक्ट बनाती है जिसके बाद वाह प्रोडक्ट मार्केट में आती है।

यदि कोई अच्छा फैशन डिजाइनर कोई बहुत बड़ी कंपनी में जॉब करता है या फिर उसका खुद का बुटीक है, तो वह हर महीना 2 से 3 लाख आसानी से कमा सकता है।

ध्यान रहे एक फैशन डिज़ाइनर को रचनात्मक डिजाइन बनाने के साथ-साथ टेलरिंग का काम भी आना जरूरी है। ताकि वह अपने बनाए गए डिजाइंस के हिसाब से कंपनी वालों को बता सके की ड्रेस को कैसे बनाना है।

साथ ही उसे कपड़े यानी फैब्रिक की भी अच्छा नॉलेज होना जरूरी है। ताकि वह अपने ड्रेस के लिए अच्छा रॉ मैटेरियल सेलेक्ट कर सकें।

Fashion Designer कैसे बने

जैसा कि मैंने बताया, कि Fashion Designer बनना बहुत आसान है। बस आपको रचनात्मक होना जरूरी है। यदि फिर भी आपको समझ नहीं आ रहा, कि Fashion Designer कैसे बने तो यहां दी गई संपूर्ण जानकारी को अवश्य पढ़ें।

Increase your creativity skills

एक अच्छी Fashion Designer बनने के लिए अपनी रचनात्मक skills को बढ़ाना बहुत जरूरी है। दूसरे शब्दों में कहूं तो फैशन डिजाइनिंग का मतलब एक क्रिएटिविटी सोच है।

अपने अंदर नई तरह की रचनात्मक ऊर्जा पैदा करने के लिए आपको रोजाना कुछ ना कुछ नया सीखना पड़ेगा और अपने अनुभव को बढ़ाना होगा, क्योंकि ज्ञान और अनुभव से ही इंसान कुछ नया सीख सकता है, कुछ नया सोच सकता है।

अपने आसपास के लोगों को या मार्केट में कोई नई वस्तु आती है, तो उन सब चीजों को ध्यान से देखें और उसे अपने दिमाग से कुछ नई तरह से बनाने की कोशिश करें।

Sketch your own designs

यदि आपका मस्तिष्क रचनात्मक तरीके से कार्य करना शुरू कर देगा तो आपके दिमाग में एक नहीं हजार तरह के डिजाइंस पनपने लगेंगे। आप किसी भी वस्तु को देखते ही उसकी डिजाइंस आपके दिमाग में चलनी शुरू हो जाएगी। आप उन डिजाइंस को अपनी कॉपी में बना लिया करें।

रोजाना नए-नए तरह के स्केच बनाने से आपका sketch designing skills और निखर कर आएगा। साथ ही आपको इस चीज का अनुभव भी होने लगेगा। यह डिजाइन आपके करियर में आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

Observed person around you

एक अच्छा Fashion Designer बनने के लिए आपको अपने आसपास के लोगों को Observed करना जरूरी है। अपने आसपास की चीजों को देखकर आप नए Designing का idea पा सकते हैं।

fashion design kaise bane

आप उन्हें देखकर यह ज्ञात कर सकते हैं, कि आजकल कौन सा फैशन ट्रेंडिंग पर है, किस तरह की डिजाइंस को लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं और यह डिजाइंस इतना ज्यादा क्यों फेमस हो रहा है आप इन डिजाइंस को लेकर अपने दोस्तों के साथ भी विचार कर सकते हैं।

Qualification

Fashion Designing बनने के लिए आपको किसी भी streem से यानी किसी भी विषय से 12 वीं पास होना अनिवार्य है और फिर अच्छे कॉलेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी जरूरी है। कॉलेज में 12वीं के अंकों के द्वारा ही डायरेक्ट एडमिशन हो जाता है।

Need skills in fashion designer

कपड़े सिलाई करने आना चाहिए।
क्रिएटिविटी माइंड होना अनिवार्य है।
फैशन डिजाइनिंग की अच्छी नॉलेज होना जरूरी है।
फैब्रिक और रॉ मैटेरियल सेलेक्ट करना आना चाहिए।
फैशन ट्रेंड में रूचि होना जरूरी।
स्केचिंग मे माहिर होना जरूरी है।
कलर्स और उनके शेडस की अच्छी जानकारी होना जरूरी है।

Best courses in fashion designing

Fashion Designing करने के लिए दो तरह के कोर्स होते हैं, पहला diploma courses और दूसरा Bachelor degree Courses. आप चाहे तो दोनों में से किसी भी कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

Diploma courses

Diploma courses महज़ 1 से 2 साल तक का ही होता है, जिसमें आप कुछ इस तरह के कोर्स कर सकते हैं।

Diploma in textile design
Diploma in leather design
Diploma in fashion design
Diploma in Fashion Technology
Diploma in jewellery design
Diploma in fashion photography
Diploma in retail margin design
Diploma in visual merchandise
Diploma in master fashion design & Technology
Diploma in apparel design
Bachelor courses
Bachelor degree courses के लिए आपको 3 साल की पढ़ाई पूरी करनी होती है। तभी आप एक ग्रेजुएट Fashion Designing बन सकते हैं। जहां आप इस तरह के कोर्स कर सकते हैं।
Bachelor of leather design
Bachelor of of textile design
Bachelor of Fashion Technology
Bachelor of accessories design
Bachelor of knitwear design
Bachelor degree in retail and fashion Merchandise
Bachelor of accessories Technology
Bachelor of fashion communication design
Bachelor of fashion design
fashion designing career

Fashion Designing के बाद बहुत अच्छा करियर विकल्प मिलता है। आप Fashion Designing के बाद आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि आज के समय में सबसे रचनात्मक और ग्लैमरस कार्य Fashion Designing का ही है।

लेकिन, फिर भी यदि आपको Fashion Designing के बाद के विकल्पों की नॉलेज नहीं है, तो आप इसे पढ़कर जरूर जान जाएंगे।

Fashion coordinator
modelling
fabric or textile designer
fashion stylist
fashion designer
fashion journalist
start your own boutique
Fashion choreographer
controller fashion
pattern maker
Best fashion designing college

आपके जानकारी में बता दूं, कि NIFT और Pearl Institute भारत का सबसे बेहतरीन फैशन डिजाइनिंग कॉलेज है। लेकिन इस में एडमिशन के लिए आपको प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी जरूरी है। बिना प्रवेश परीक्षा के इस कॉलेज में एडमिशन नहीं ले सकते।

pearl institute

इसके अलावा भी बहुत से ऐसे कॉलेज है, जहां आप Fashion Designing की पढ़ाई कर सकते हैं जो कुछ इस तरह है।

JD Institute of Fashion Technology – Jaipur
JD Institute of Technology – Mumbai
National Institute of Design – Ahmedabad
Sophia Polytechnic – Mumbai
IITC – Mumbai
South Delhi Polytechnic for women – New Delhi
Sndt Women’s University – Mumbai
National Institute of Fashion Technology (NIFT) – New Delhi, Mumbai, Bengaluru, Chennai Patna, Hyderabad.
Pearl fashion Academy – New Delhi, Mumbai, Jaipur
School of Fashion Technology – Pune
Symbiosis Institute of Design – Pune
National Institute of Fashion Designing – Chandigarh

Fashion Designers salary

Fashion Designer बनने के बाद उसकी पहली सैलरी 20 से 30 हज़ार तक होती है। लेकिन यह आपकी जॉब पर निर्भर करता है। आप जिस कंपनी में और जिस पोस्ट में जॉब करते हैं।

सैलरी उस पर डिपेंड करती है। लेकिन आप यदि खुद की फैशन कंपनी, बुटीक या फैशन स्टूडियो खोलते हैं, तो आपको हर महीने 2 से 3 लाख की आमदनी होनी पक्की है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है, कि आपको आज का यह पोस्ट Fashion Designing कैसे बने? पसंद आया होगा और इस पोस्ट से आपको काफी फायदा भी पहुंचा होगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे, तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि उन्हें भी फैशन डिजाइनर कैसे बने कि अच्छी जानकारी प्राप्त हो सके और हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि क्या आप फैशन डिजाइनिंग करना चाहते हैं या नहीं।

This Article Has 1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *