Hacking क्या है और कैसे सीखे

hacking ! आजकल सबसे ज्यादा लोकप्रिय शब्द बन गया है और लोगो की रुचि भी दिन-प्रतिदिन हैकिंग की ओर बढ़ते जा रही है। hacking को लेकर आजकल युवाओं में काफी उत्सुकता देखने को मिलती है।

आज के समय में बहुत से colleges और university में hacking को एक अलग कोर्सेज के रुप मे पढाया जाता है, जहां स्टूडेंट्स आसानी से hacking सीख सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन भी हैकिंग सीखने का एक अच्छा विकल्प है।

लेकिन online hacking courses में बहुत सी ऐसी चीजें हैं, जो नहीं सिखाई जाती। जिससे लोग हैकिंग की बेसिक knowledge प्राप्त नहीं कर पाते और फिर जब ऑनलाइन hacking कोर्स सीखने बैठते हैं, तो उन्हें आधी चीजें तो वैसे ही समझ नहीं आती।

इसलिए आज हम इस पोस्ट में hacking के बारे में जानेगे की hacking क्या है और हैकिंग कैसे सीखे। इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे, कि hacking सीखने की शुरुआत कैसे करें और इसे सीखने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है।

hacking क्या है

hacking एक ऐसा तरीका है, जिसमें हम कंप्यूटर के किसी भी सिस्टम के सिक्योरिटी को तोड़कर उसकी जरूरी इंफॉर्मेशन को हथिया सकते हैं। इसके अंतर्गत programming language से बनाई गई security system को आसानी से तोड़कर इसमे अपनी इच्छानुसार कुछ भी गलत या सही बदलाव आसानी से कर सकते हैं।

जैसे की computer के पूरे सिस्टम को एक्सेस करना यानी कि उसकी सारी सिक्योरिटी सिस्टम को अपने काबू में करके उसमें data adding करना और information को चुरा लेना या चेंज करना इत्यादि।

हैकर्स hacking के द्वारा किसी भी सिस्टम के साथ जुड़ कर उस system के साथ अच्छा या बुरा कोई भी हरकत आसानी से कर सकता है। एक हैकर चाहे तो किसी भी system के साथ जुड़कर उसकी system को खराब या बदल सकता है।

hacking क्यों की जाती है

hacking करने के पीछे हैकर्स के बहुत सारे मकसद जुड़े होते हैं। हम अक्सर ऐसी news पढ़ते हैं, जिनमें हैकर्स कभी बैंक अकाउंट के पैसे चुरा लेते हैं, तो कभी किसी social sites को हैक करके उस पर उल्टी-सीधी हरकतें करते रहते हैं। इन hackers को black hat hackers के नाम से जाना जाता है।

लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि सारे हैकर्स बुरे होते हैं। कुछ हैकर अपने hacking हुनर का इस्तेमाल अच्छे कामों के लिए भी करते हैं। बहुत से लोगों के मन में अक्सर यह सवाल आते हैं, कि आखिर हैकर्स hacking क्यों करते हैं। तो आइए जानते हैं, की है hackers ऐसा क्यों करते हैं?


● बैंकों से या किसी भी online websites से पैसे चुराने के लिए यानी पैसे कमाने के लिए।
● किसी के कहने पर security system network को नष्ट करने के लिए।
● किसी बड़ी कंपनी की important documents और information को चुरा लेने के लिए।
● किसी भी बड़ी कंपनी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए।
● किसी के साथ छोटी मोटी मजाक करने के लिए।
● किसी के साथ अपनी दुश्मनी निकालने के लिए।

hacking कैसे सीखे

एक अच्छे हैकर बनने के लिए और hacking सीखने के लिए आपको computer से संबंधित अच्छी खासी knowledge होना जरूरी है।

मैं आपको मशवरा यही दूंगा कि hacking सिखकर आप एक अच्छे हैकर बने तथा दूसरों की मदद करे और ऐसी बात नहीं है, की अच्छे हैकर को सैलरी अच्छी नही मिलती बल्कि उनकी सैलरी बहुत बेहतर होती है। तो आइए जानते हैं, की एक अच्छे hacker बनने के लिए hacking कैसे सीखे।

कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होना जरूरी

hacking सीखने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और coding आना बहुत जरूरी है। क्योंकि हैकिंग की प्रक्रिया में programming language और कोडिंग की जरूरत पड़ती है। वैसे यह programming language और coding का इस्तेमाल computer में ही किया जाता है।

इसलिए hacking सीखने के लिए सबसे जरूरी काम, कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज प्राप्त करना है क्योंकि यदि आपको computer की basic knowledge नहीं होगी तो आप इसमें programming language भी सही से नहीं कर सकेंगे।

Linux/Unix का ज्ञान होना जरूरी

हैकिंग सीखने के लिए Linux/Unix का ज्ञान होना अति आवश्यक है। Linux/Unix एक ओपन सोर्स operating system है। जो हमारे computer सिस्टम के लिए अच्छी सिक्योरिटी प्रदान करती है। यदि आप चाहे तो linux का फ्री ओपन सोर्स वर्जन अपने desktop पर इंस्टॉल कर सकते हैं, क्योंकि Linux सीखे बिना आप hacking नहीं कर सकते।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान आवश्यक

hacking के लिए सबसे महत्वपूर्ण जो चीजें होती है, वह है प्रोग्रामिंग लैंग्वेज। यदि आपको programming language का अच्छे से ज्ञान है, तो आप हैकिंग आसानी से कर सकते हैं।

यदि आपको hacking language सही से नहीं आएंगे तो आप जिंदगी में कभी भी hacking नही सिख सकते। programming language में आपको Java, Ruby, Python, C+, PHP, Perl इत्यादि सीखना जरूरी है।

networking concept की जानकारी जरूरी hacking सीखने के लिए नेटवर्किंग के बारे में अच्छी खासी नॉलेज होना जरूरी है, तभी आप किसी भी network या website को आसानी से हैक कर सकते हैं।

यदि आपको networking की अच्छी नॉलेज नहीं होगी, तो आप hacking कभी नहीं सीख सकते। यदि आप बिल्कुल नए हैं, तो आपको सबसे पहले networking क्या है? उसे समझना जरूरी है और उसके बाद आपको इसमें TCP/IP, Topology, Subnet, iPV4, iPV6, Hub इत्यादि का ज्ञान होना आवश्यक है।

डेटाबेस की नॉलेज जरूरी

hacking सीखने के लिए database की नॉलेज होना जरूरी है, क्योंकि यदि आपको डेटाबेस का सही ज्ञान होगा तभी आप किसी भी वेबसाइट को आसानी से हैक करके उसकी जरूरी information चुरा सकते हैं।

यदि आपको database की नॉलेज सही से नहीं होती है, तो आप hacking नहीं सीख सकते। आपको Oracle Database, My SQL इत्यादि डेटाबेस की नोलेज जरूरी है।

HTML और CSS का ज्ञान आवश्यक

HTML कंप्यूटर की एक बेसिक coding language है। जिसे hyper text markup language कहा जाता है। यदि आप किसी institute में hacking का कोर्स सीखते हैं, तो आपको वहां सबसे पहले HTML की बेसिक coding knowledge सिखाई जाएगी।

HTML कोडिंग सीखना काफी आसान है। HTML के बाद आपको CSS जिसे cascading style sheet कहां जाता है, उसे सीखनी जरूरी होता है ।

निष्कर्ष

यदि आप एक अच्छे हैकर बनना चाहते हैं, तो मुझे उम्मीद है कि ऊपर दिए गए जानकारी hacking क्या है और hacking कैसे सीखे से आपको काफी मदद मिली होगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है, तो हमारे इस पोस्ट को social media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को hacking का ज्ञान प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *