JioMeet क्या है

reliance jio यह कंपनी पूरे भारतवर्ष में काफी लोकप्रिय है। जिओ कंपनी आए दिन अपने नए नए updateट लॉन्च करके ग्राहकों को काफी ज्यादा आकर्षित कर रही है।

company ने जिओ मीट नामक एक video calling application को लॉन्च किया है। जो कई बड़े-बड़े वीडियो कॉलिंग ऐप को टक्कर देने वाला है।


भारत सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों के zoom applicationन के इस्तेमाल करने में रोक लगाई थी और भारतीय कंपनियों से पूरी तरह से secure video calling ऐप लॉन्च करने की गुहार लगाई।

इसी बीच reliance jio के मालिक मुकेश अंबानी ने जियो meet नामक एप्लीकेशन को लॉन्च कर दिया। यह एप्लीकेशन माइक्रोसॉफ्ट टीम व जूम एप्लीकेशन को जबर्दस्त टक्कर देने वाला है।

आज हम इस article में jio meet एप्लीकेशन क्या है? और यह zoom प्लीकेशन से बेहतर है? या नहीं इसके बारे में बात करेंगे।

jiop meet क्या है?

jio meet एक प्रकार का फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है। जिस का निर्माण भारत की सबसे बड़ी और लोकप्रिय telecom company रिलायंस जियो ने किया है।

यह एप्लीकेशन लॉन्च होने के कुछ ही समय बाद काफी लोकप्रिय हो गया। इस एप्लीकेशन का नाम jio meet इसलिए रखा गया है। क्योंकि यह रिलायंस जिओ द्वारा लांच किया गया, free video calling app है।

यह एप्लीकेशन, जिसका उपयोग करने पर किसी प्रकार का चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि इससे पहले zoom application का उपयोग करने के लिए कुछ पैसों का भुगतान करना पड़ता था। लेकिन जीओ मीट एप्लीकेशन पूरी तरह से फ्री है।

जिओ मीट वीडियो कॉलिंग ऐप को advanced technology से developप किया गया है और इस एप्लीकेशन में बहुत सारे नए फीचर जैसे:- scheduling, meeting, screen recording इत्यादि उपलब्ध करवाए गए हैं। इस एप्लीकेशन के जरिए hd video conferencing की जा सकती है।

इस एप्लिकेशन का उपयोग android और iphone दोनों में किया जा सकता है। computer में इस एप्लीकेशन का उपयोग करने के लिए आप google chrome या mozile firefox का उपयोग कर सकते हैं।

रिलायंस जिओ द्वारा लांच किए गए jio meet application के कई प्रतिद्वंदी पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद है। जैसे:- zoom application, facebook messanger room, google meet, microsoft teams इत्यादि। यह एप्लीकेशन जिसे 30 अप्रैल 2020 को लांच किया गया।

उस समय यह एप्लीकेशन सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं था। लेकिन आज के समय हर कोई व्यक्ति इस application न का आसानी से उपयोग करता है।

इस एप्लीकेशन को android, ios और web तीनों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस एप्लीकेशन के जरिए करीब 100 लोग एक साथ जुड़कर video conferancing कर सकते हैं।
जिओ मीट एप्लीकेशन कम समय में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ है।

यह एप्लीकेशन अब तक करीब 10 लाख से अधिक लोगों के मोबाइल में डाउनलोड किया जा चुका है। इसके अलावा कई लोग इस application को crome के माध्यम से अपने डेस्कटॉप में भी उपयोग कर रहे हैं।

jio meet download कैसे करे?

jio meet application को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए step को फॉलो करें।

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने app store या playstore में जाकर jio meet application नाम सर्च बार में टाइप करना होगा।

अब सबसे ऊपर आपके सामने जीओ मीट एप्लीकेशन नजर आएगा। उस एप्लीकेशन को download करके अपने मोबाइल में install कर लें।

jio meet application download aur install

जब आप अपने मोबाइल में यह एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लेते हैं। अब इस एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए आपको भी application में register करना होगा।

JioMeet App का उपयोग कैसे करे?

jio meet application का उपयोग कैसे करें। इसकी पूरी जानकारी नहीं दी गई है। नीचे दिए गए सभी step को फॉलो करें। ताकि आप आसानी से जीओ मीट एप्लिकेशन का उपयोग कर सकता है।

इस एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको जिओ मीट एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में download करना होगा। फिर jio meet application को open करें।
उसके पश्चात आपको साइन इन पेज पर क्लिक करना होगा।

jio meet application को open करें

अब आपको कंपनी डोमिन का ऑप्शन दिखाई देगा। वहां पर आपको अपनी domain id और अपनी email id दर्ज करें।

jio meet me email id enter kare

यदि आपको अपनी डोमेन आईडी पता नहीं है। तो i don’t know my company domain” option पर क्लिक करें और उसके पश्चात ईमेल आईडी दर्ज करके कंटिन्यू पर क्लिक करें।
इस प्रकार से आप जीओ मीट एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

जिओ मीट और zoom में अंतर

jio meet application को zoom application के competitor के रूप में लांच किया गया है। Jio meet एप्लीकेशन और जूम एप्लीकेशन प्रकार के समान है और किस प्रकार से असमान है, इसका जिक्र हम नीचे कर रहे हैं।

जिओ मीट और zoom में अंतर

जिओ मीट एप्लीकेशन एक प्रकार का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन है। जिसका उपयोग करना बिल्कुल free है।

लेकिन दूसरी तरफ zoom application जो कि वीडियो कॉन्फ्रेंस एप्लीकेशन है। इसका उपयोग करने के लिए कुछ पैसे का भुगतान करना पड़ता है।

jio meet application में एक साथ लगभग 100 लोगों को छोड़ सकते हैं। लेकिन झूम एप्लीकेशन में ऐसा नहीं है। जूम एप्लीकेशन में सीमित लोगों को ही एक साथ जोड़ सकते हैं।

जिओ मीट एप्लीकेशन के अंतर्गत यदि किसी व्यक्ति को आप participate कराना चाहते हैं। तो व्यक्ति को साइन इन करने की जरूरत नहीं है।

व्यक्ति बिना साइन इन के jio meet application के अंतर्गत जुड़ सकता है। लेकिन झूम में एप्लीकेशन में ऐसा नहीं है।

जिओ मीट एप्लीकेशन में पार्टिसिपेट करने के लिए पर्सनल लिंक शेयर करके बिना sign in कर के इस एप्लीकेशन में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कर सकते हैं।

जिओ मीट एप्लीकेशन में आप unlimited number के साथ कॉल को कनेक्ट कर सकते हैं। लेकिन झूम एप्लीकेशन में ऐसा नहीं है।

जिओ मीट एप्लीकेशन में आप लगातार 24 घंटों तक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग चालू रख सकते हैं। लेकिन झूम एप्लीकेशन में अधिकतम 40 मिनट तक ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग चालू रहेगी।

jio meet application में 24 घंटों तक अधिकतम 100 लोगों को कांफ्रेंस में रखा जा सकता है। जूम एप्लीकेशन में ऐसा नहीं है।

जिओनी एप्लीकेशन में कई प्रकार के बेहतरीन features जैसे:- multi-device लॉगइन सपोर्ट, screen sharing, waiting room, meeting, password control इत्यादि आप्शन उपलब्ध है। लेकिन झूम एप्लीकेशन में इतने सारे फीचर्स उपलब्ध नहीं है।

jio meet और zoomम में कौन बेहतर कोनसा है

zoom application न की तुलना में jio meet काफी बेहतर है। जिओ मीट एप्लीकेशन को सरकार द्वारा भी मान्यता मिल चुकी है। लेकिन दूसरी तरफ झूम एप्लीकेशन को सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

क्योंकि यह एप्लीकेशन पूरी तरह से secure नहीं है और झूम एप्लीकेशन के जरिए सरकारी कर्मचारियों का data विदेशों में लीक होता है।

लेकिन jio meet application भारतीय कंपनी रिलायंस द्वारा लांच किया गया, स्वदेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन है। जीओ मीट एप्लीकेशन झूम एप्लीकेशन की तुलना में बहुत ज्यादा बेहतरीन और नई technology से बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *