Instagram Reels क्या है और कैसे बनाए

दुनिया में technology ज्ञान दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। आज तकनीक का उपयोग digital platform में भी किया जा रहा है। आज कल मोबाइल के माध्यम से भी हम बहुत सी तकनीक का इस्तेमाल करते हैं परंतु उनके बारे में हमें ज्यादा knowledge नहीं होता है।

जब से लोग मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं तब से mobile के अंदर कई तकनीक डाली जा चुकी है और नए-नए मोबाइल के द्वारा लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। आजकल के युवा social media का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं और अपना ज्यादातर समय इन्हीं platform पर बिताते हैं।

जब भारत ने चीन पर digital strike किया और चीन के लगभग 106 मोबाइल ऐप बैन कर दिया है। इस तरह चीन के साथ हुए मुठभेड़ के वजह से जो भारतीय जवान शहीद हो गए थे। उनका बदला लिया गया. इस वजह से चीन को काफी आर्थिक नुकसान भी हुआ।

इस दौरान भारत ने चीन के popular mobile app जैसे uc browser, tiktok, camscanner आदि बैन कर दिया है परंतु एक समस्या उत्पन्न हो गई यह सारे मोबाइल ऐप तो बंद कर दिए गए, अल्टरनेटिव भारत में उपलब्ध नहीं है. facebook ने इसका लाभ उठाते हुए इस कंपनी के अधिकृत Instagram ने Tik Tok जैसे ही एक प्लेटफार्म बना लिया है जिसका नाम Instagram Reels है।

आज हम इस article में आपको Instagram Reels के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे तथा इसका इस्तेमाल करके कैसे video बनाएं यह भी बताएंगे।

Instagram Reels क्या है

instagram बहुत बड़ा तथा पापुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है इसके माध्यम से लोग अपनी फोटो तथा विचार साझा करते हैं परंतु इस मोबाइल अपने आप एक Feature तैयार कर लिया।

इस मोबाइल अपने टिक टॉक को टक्कर देने के लिए इस Feature को लॉन्च किया है। जब भारत ने Tik Tok को बैन कर दिया है तो इंस्टाग्राम में अपनी यूजर के लिए इस बेहतरीन feature को लाकर अच्छा कार्य किया है।

इसके मदद से लोग टिक टॉक की तरह ही 15 सेकंड का वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। इसमें भी Like तथा comments का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसका इस्तेमाल करके अपने Followers बढ़ा सकते हैं।

Instagram Reels Feature का उद्देश्य

जैसा कि हम जानते ही हैं tiktok app चाइना मोबाइल ऐप है और चाइना में यह नियम है कि जितने भी अच्छे mobile application है, उसकी पॉलिसी तथा डाटा chaina सरकार के साथ share करना पड़ता है इससे डाटा लीक होने की संभावना रहती है।

इंस्टाग्राम, फेसबुक के अंतर्गत ही आता है इंस्टाग्राम में टिक टॉक के तरह ही अपने इस मोबाइल ऐप को और अधिक पॉपुलर करने के लिए इस Feature को अपने मोबाइल ऐप में डाला है।

इसका उद्देश्य है कि टिक टॉक के तरह ही Instagram Reels Feature को पॉपुलर बनाना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इंस्टाग्राम मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करें।

इसका यह भी उद्देश्य है कि digital platform के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल ऐप बन जाए जिसका हर कोई बड़े आसानी से इस्तेमाल कर सकें. आजकल मोबाइल का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है इसका फायदा instagram को इस फीचर से प्राप्त होगा।

Instagram Reels Feature की टेस्टिंग

कोई भी Mobile App यदि नया फीचर लॉन्च करता है तो उसे testing के लिए भी डालना पड़ता है इसलिए इंस्टाग्राम में इस फीचर की टेस्टिंग की शुरुआत कर दी है।

उसने brazil, zarmani और फ्रांस के बाद india में भी इस फीचर की testing की शुरुआत कर दी है।

भारत ऐसा चौथा देश बन गया है। अब इस देश के निवासी इस फीचर का इस्तेमाल करके टिक टॉक के तरह ही 15 second का video बना सकते हैं और upload कर सकते हैं परंतु इसके लिए केवल इंस्टाग्राम के ही camera का उपयोग करना होगा।

Instagram Reels कैसे बनाएं

अलग से Mobile App डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होती है. यह feature instagram में ही है. बस इसके लिए आपके इंस्टाग्राम में अकाउंट होना जरूरी है।

  • जो भी व्यक्ति Instagram Reels बनाना चाहता है उसे निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो इस प्रकार है:-
  • सबसे पहले इंस्टाग्राम मोबाइल ऐप खोलें।
  • ऊपर दिए गए camera icon पर क्लिक करें।
  • अब नीचे आपको लाइफ स्टोरी और Reels जैसे विकल्प दिखाई देंगे यहां पर आपको Reels पर Tap करना है।
  • अब आप इंस्टाग्राम पर Reels बना सकते हैं परंतु इसमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि वीडियो की लेंथ 15 सेकंड की ही होनी चाहिए जैसे ही 15 second पूरे हो जाते हैं। कैमरा अपने आप बंद हो जाएगा।
  • यदि आप अपने video clip को और अच्छा बनाना चाहते हैं तो recording शुरू करने से पहले बाई तरफ इफेक्ट्स के आइकॉन दिए जाते हैं उस के माध्यम से आप किसी भी इफेक्ट का इस्तेमाल करके वीडियो बना सकते हैं।
  • यदि किसी को speed तथा slow motion आदि फीचर चाहिए तो आपको यह भी सुविधा राइट साइड के आइकॉन में मिल जाती है।
  • इस तरह से आप अपने 15 second के video को अच्छे quality वाला बना सकते हैं।

Instagram Reels की विशेषताएं

इसकी सबसे अच्छी विशेषता यह है कि इसमें ज्यादा technology knowledge की आवश्यकता नहीं होती है। इसका इस्तेमाल करते समय आप केवल 15 सेकंड का ही वीडियो बना सकते हैं।

इसमें यह भी फीचर जोड़ा गया है जब किसी व्यक्ति को Slow Motion का वीडियो चाहिए तो वह भी इसके माध्यम से बना सकता है।

यदि किसी को 3 सेकंड का Timer चाहिए तो इसके माध्यम से सेट करके वीडियो बना सकता है।
इसमें tiktok के तरह ही म्यूजिक डालने का भी ऑप्शन है जिससे आप वीडियो को और अच्छा बना सकते हैं।

इसमें ऐसे बहुत से effect tiktok से अच्छे डाले हैं जिसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
इसका सबसे अच्छा फीचर यह है कि केवल इंस्टाग्राम की ही कैमरे से आप वीडियो बना पाएंगे।

इसकी खास बात यह है कि यदि हमें म्यूजिक वीडियो बनाना है तो इसमें म्यूजिक के lyrics screen पर दिखाई देंगे और हम उसको बोलकर वीडियो को अच्छा बना सकते हैं।

Instagram Reels वीडियो कैसे डाउनलोड करें

आप जिसकी वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उस वीडियो की लिंक कॉपी कर ले।

अब आप उस लिंक को https://instavideosave.com/ पर पेस्ट कर दें अब आपके सामने नीचे दिए गए बॉक्स पर जो एक फोटो जैसे दिखाई देता है उसमें लिंक पेस्ट कर दें।

instagram reel video download kare

जैसे ही आप लिंक को पेस्ट करते हैं उसके नीचे download करने का option दिखाई देता है उस button पर क्लिक करें।

बटन पर क्लिक करते ही डाउनलोड की प्रक्रिया चालू हो जाएगी।

डाउनलोड की प्रक्रिया पूरी होते ही आप उस वीडियो को कभी भी देख सकते हैं।

इस तरह से आप Instagram Reels के वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य यह है कि Instagram Reels फीचर के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करना ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा इस फीचर का आनंद ले पाए और टिक टॉक पर अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *