Google Virtual People Card

आज की ऑनलाइन जमाने मैं गूगल हर दिन नए-नए अपडेट लांच करता है। जो ऑनलाइन क्षेत्र को और अधिक बढ़ोतरी दे रहा है। पहले के समय में जब कोई भी व्यक्ति किसी भी काम के सिलसिले में एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से मिलता था।

तब लोग आपस में अपनी पर्सनल जानकारी साझा करने के लिए अपना बिजनेस business card एक दूसरे से साझा करते हैं। जिस पर व्यक्ति का नाम कंपनी का नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी वेबसाइट इत्यादि जानकारी लिखी हुई होती है।

इस कार्ड को लोग संभाल कर रखते हैं। ताकि future में काम पड़ने पर इस कार्ड के जरिए व्यक्ति आपसे संपर्क कर सकता है।

आज के online जमाने में एक दूसरे व्यक्ति से मिलते वक्त विजिटिंग कार्ड एक दूसरे को शेयर करना मुमकिन नहीं है। इसलिए दुनिया का सबसे बड़ा search engine google ने लोगों को एक नया अपडेट दिया है।

जिसके जरिए लोग अपना नया virtual business card बना सकते हैं। जिसे people card के नाम से भी जाना जाता है। इस वर्चुअल business card को लोग ऑनलाइन साझा कर सकते हैं या लोग google पर सर्च करें, तब भी आपका विजिटिंग कार्ड उनके सामने आ सकता है।

article में गूगल वर्चुअल पीपल कार्ड क्या है? इस वर्चुअल पीपल कार्ड के क्या फायदे हैं? एवं गूगल के इस visiting people card को कैसे बनाया जाता है? इसके बारे में बात करेंगे।
गूगल वर्चुअल पीपल कार्ड क्या है.

google virtual people card गूगल द्वारा लांच किया गया एक नया विजिटिंग कार्ड है। जिसे online बना सकते हैं। पीपल कार्ड को ऑनलाइन कार्ड भी कहा जा सकता है।

जिसके माध्यम से आप अपने personal जानकारी लोगों तक साझा कर सकते हैं। इसके साथ ही गूगल में लोग अपनी वेबसाइट या social media profile को हाईलाइट भी कर सकते हैं।

गूगल द्वारा लांच किया गया यह नया फिचर जिसके माध्यम से लोग अपनी personal information ऑनलाइन गूगल वर्चुअल पीपल कार्ड के जरिए लोगों तक साझा कर सकते हैं।

गूगल पीपल कार्ड का उद्देश्य

गूगल जोकि दुनिया का सबसे बड़ा search engine हैं। गूगल द्वारा वर्चुअल पीपल कार्ड जैसे feature को इसलिए लांच किया गया है।

ताकि करोड़ों यूजर्स को एक नया अनुभव मिल सके साथ ही साथ गूगल से जुड़े हुए करोड़ों यूजर्स अपने पर्सनल इंफॉर्मेशन वर्चुअल पीपल कार्ड के जरिए लोगों तक शेयर कर सके।

गूगल द्वारा यह वर्चुअल पीपल कार्ड इसीलिए लांच किया गया है, ताकि गूगल जैसे बड़े प्लेटफार्म पर freelancer, startup, new business आदि लोगों को इस प्लेटफार्म से जोड़ने का मौका मिल सके और व्यक्ति अपनी जानकारी को एक साथ लाखों लोगों तक शेयर कर सकता है।

गूगल वर्चुअल पीपल कार्ड कैसे बनाए

google virtual people card को बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है। जो व्यक्ति गूगल वर्चुअल पीपल account बनाना चाहता है, तो नीचे दिए गए इस टेप को फॉलो करें।

गूगल वर्चुअल पीपल कार्ड बनाने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले अपना एक gmail account बनाना होगा। gmail account बनाने के पश्चात ही व्यक्ति people virtual card बना सकता है।

उसके पश्चात अपने मोबाइल में क्रोम लॉगिन करें और उसमें google.com लिंक को खोलें।
यहां सर्च में आप Add me to search टाइप करके इसे सर्च करें। यह सर्च करने पर आपको सबसे ऊपर पहले लिंक मिलेगी उस पर क्लिक करें।

google virtual people card

जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने नया page ओपन होगा। जहां पर आपको अपनी email id सेलेक्ट करनी होगी।

उसके पश्चात मोबाइल नंबर डालना होगा। जैसे ही आप mobile number डाल देंगे तो आप के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 6 digit का otp आएगा। उसको को दर्ज करके मोबाइल नंबर को सत्यापित करना होगा।

google virtual people card

अपने मोबाइल नंबर सत्यापित करने के पश्चात आपकी personal details और डालना होगा, जो आप दूसरों के साथ शेयर करना चाहते हैं।

google virtual people card

जब आप अपनी पूरी जानकारी भर देते हैं। उसके पश्चात submit कर दे। गूगल द्वारा आप की जानकारी की जांच पड़ताल के बाद आपका virtual people card बना दिया जाएगा और लोगों के बीच वर्चुअल पीपल कार्ड गूगल द्वारा share किया जाएगा।

गूगल पीपल कार्ड के लाभ

google में अपना नाम दिखाई दे यह हर कोई चाहता है। बड़ी-बड़ी हस्तियों का नाम गूगल में सर्च करते ही आसानी से दिखाई देता है। लेकिन आम आदमी का नाम आसानी से दिखाई नहीं देता है।

आम आदमी भी अपना यह सपना पूरा कर सकता है। उसके लिए अपने वर्चुअल पीपल कार्ड को बनाना होगा। उसके बाद जब भी कोई व्यक्ति आपका नाम search करेगा। तो गूगल सर्च जानकारी मैं आपकी इंफॉर्मेशन भी दिखाई देगी।

वर्चुअल पीपल कार्ड को पूरी तरह से secure बनाया जा रहा है। व्यक्ति जो अपनी information share करना चाहेगा, वही information लोगों तक साझा की जाएगी। उसके अलावा अन्य जानकारी को permision के बिना शेयर नहीं किया जाएगा।

यह अपडेट गूगल ने दिया है।

गूगल पर virtual people card बनाने बनाने के लिए पैसा खर्च नहीं होगा।
आसानी से आप गूगल पर वर्चुअल पीपल कार्ड बना कर अपना नाम भी गूगल की सर्च में ला सकते हैं।

गूगल वर्चुअल पीपल कार्ड के जरिए लोग website, social media link लिंक और mobile number की जानकारी भी शेयर कर सकते हैं।

भारत की जनसंख्या बहुत अधिक है और यहां एक नाम के हजारों लोग मौजूद है। ऐसे में गूगल वर्चुअल पीपल कार्ड सर surname और address के आधार पर लोगों को अलग-अलग आवंटित करेगा। इस कार्ड को बनाकर आप अपनी जानकारी को share कर सकते हैं।

लेकिन यह कार्ड गूगल द्वारा पूरी तरह से safe है। जो इंफॉर्मेशन ऑफ शेयर करना चाहेंगे, वही information लोगों तक शेयर होगी।

आप की परमिशन के बिना आपकी दूसरी इंफॉर्मेशन google किसी हालत में लोगों के बीच show नहीं करेगा।

दुनिया का हर व्यक्ति गूगल पर पीपल वर्चुअल कार्ड बना सकता है। लेकिन एक व्यक्ति से एक पीपल कार्ड बना पाएगा। यहां पर multiple card बनाने का ऑप्शन नहीं है।

जब भी कोई व्यक्ति गूगल पर virtual people card के लिए आवेदन करेगा, तो उसकी जानकारी को गूगल द्वारा अच्छे से जांच पड़ताल की जाएगी। उसके बाद सही जानकारी होने पर ही कार्ड को online platform पर available कराया जाएगा।

गूगल के द्वारा व्यक्ति को अपने वर्चुअल पीपल कार्ड को डिलीट करने की स्वतंत्रता है। वह जब चाहे अपने वर्चुअल पीपल कार्ड को delete कर सकता है।

गूगल द्वारा हाल ही में लांच किए गए virtual people card की भाषा english रखी गई है। उसके बाद भविष्य में यह वर्चुअल पीपल कार्ड अलग-अलग भाषा में भी lunch किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *