Google Keen क्या है

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और हाल ही में गूगल ने एक नया ऐप lunch किया है। जिसका नाम keen है। यह एप्लीकेशन गूगल पर मौजूद दूसरे थर्ड पार्टी एप्लीकेशन Pinterest के टक्कर में लांच किया गया है।

इस google keen एप्लीकेशन को Pinterest एप्लीकेशन का प्रतिद्वंदी माना जाता है। माना जा रहा है, कि गूगल ने इस एप्लीकेशन को Pinterest एप्लीकेशन के मुकाबले उतारा है।

गूगल द्वारा लांच किया गया keen application क्या है और Pinterest व google keen एप्लीकेशन में कौन सा बेहतर है। आज हम इस article में इसके बारे में बात करेंगे ।

गूगल keen क्या है?

यह एक प्रकार का social media platform है। जो होगा द्वारा हाल ही में Pinterest एप्लीकेशन के प्रतिनिधि के रुप में लांच किया गया है। गूगल द्वारा लांच किया गया keen aap जो Pinterest की तरह समान सर्विस प्रदान करता है।

गूगल का यह application जो हाल ही में लॉन्च हुआ है। लेकिन काफी popular हो गया है। क्योंकि लोगों ने अपने जरूरत के हिसाब से इस एप्लीकेशन में रूचि दिखाई है। गूगल द्वारा यह एप्लीकेशन जिसका उपयोग करना काफी आसान है।

इस APPLICATION का उपयोग करके आप दूसरी चीजों को रिसर्च करने में लगने वाला समय बचा सकते हैं।

keen एक ऐसी एप्लीकेशन है। जो आपको इंटरेस्ट के आधार पर जानकारी उपलब्ध करवाएगी। जैसे ही आप कोई word या topics गूगल पर सर्च करेंगे, तो उसने संबंधित गूगल आपको जानकारी देता है।

उसी प्रकार से गूगल द्वारा लांच की गई यह कीन एप्लीकेशन भी आपके internet के हिसाब से content और result उपलब्ध करवाएगी।

Keen Platform को किसने Develop किया?

गूगल द्वारा लांच किए गए keen प्लेटफार्म को CJ Adams द्वारा तैयार किया गया है। यह गूगल के एरिया 120 में तैयार किया गया एप्लीकेशन है। एप्लीकेशन को तैयार करने में Google’s People and AI Research (PAIR) team ने भी अपनी पूरी मदद की है।

गूगल का यह कीन प्लेटफार्म जोकि गूगल सर्च इंटेक्स का इस्तेमाल करके उपयोगकर्ताओं को बेहतरीन सर्विस प्रदान करता है।

users द्वारा दिखाई गई, रुचि के अनुसार निजीकृत recommendation करके कम समय में उपयोगकर्ता को उसके interest के अनुसार result उपलब्ध कराता है।

Keen App का उपयोग क्यों करें

इस एप्लीकेशन का उपयोग करना बहुत ही आसान है। इस एप्लीकेशन के निर्माता(founder) CJ Adams ने कहा है, कि इस एप्लीकेशन को एक मुख्य उद्देश्य के लिए तैयार किया गया है।

इस keen एप्लीकेशन का मुख्य उद्देश्य यह है , कि users द्वारा सर्च किए गए रिजल्ट को उनके interest के आधार पर कम समय में प्रदान करवाना है। जिससे users के समय की बर्बादी बिल्कुल ना के बराबर हो।

CJ Adams द्वारा लिखी गई पोस्ट के अनुसार keen एप्लीकेशन को यूजर के आधार पर नए कंटेंट find करके यूजर के सामने रखना होगा।

keen एप्लीकेशन यूजर के सामने कंटेंट को व्यवस्थित करने में मदद करेगा ऐसे में users को गूगल द्वारा दिखाए गए, रिजल्ट पसंद आएंगे।

साथ ही साथ गूगल की तरफ users की और रुचि बढ़ेगी।

Pinterest और Keen में क्या अंतर है

गूगल ने जो keen एप्लीकेशन लॉन्च किया है। वह मुख्य रूप से Pinterest के समान है। यह एप्लीकेशन Pinterest के मुकाबले कि गूगल ने लॉन्च किया है। दोनों application social media platform है। जो social media feed में दिखाई देते हैं।

social media application- google keen

यह दोनों प्लेटफार्म उपयोगकर्ता की रूचि के आधार पर कंटेंट को पर्सनलाइज करके परिणाम दर्शाते हैं।

वैसे तो Pinterest काफी पुराना और लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जो यूजर के इंटरेस्ट के आधार पर कंटेंट को पर find करके परिणाम तो show करवाता है।

लेकिन हाल ही में गूगल द्वारा लांच किया गया keen application भी बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ है।

इसके अलावा देखा जाए तो keen गूगल का product है। इस एप्लीकेशन में और भी कई नए फीचर देखने को मिलेंगे।

Pinterest और Keen दोनों में कौन सा बेहतर है

Pinterest और Keen दोनों social media platform है। वैसे तो दोनों एप्लीकेशन एक ही प्रकार का कार्य करते हैं। लेकिन किसी न किसी आधार पर इन दोनों को अलग-अलग विभाजित किया जा सकता है।

हालांकि Pinterest काफी पुराना और लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। लेकिन keen एप्लीकेशन जो की गूगल का प्रोडक्ट है। इस application को नई technology के साथ develop किया गया है।

यह एप्लीकेशन Pinterest के मुकाबले बेहतर बताया जा रहा है। इस एप्लीकेशन में और भी कई बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलेंगे। Pinterest के मुकाबले keen एप्लीकेशन users के इंटरेस्ट के आधार पर बेहतर तरीके से रिजल्ट को खोजने में सक्षम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *