niche blogging phrase made from metallic letterpress blocks on black perforated surface

Niche Blogging क्या है

जय हिन्द , दोस्तों आज हम बात करेंगे What is Niche Blogging ?( हिंदी में) की यह क्या है, एक Niche Blog कैसे बनाते हैं और उससे अच्छे खासे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

Niche Blogging करके हम कम मेहनत में जादा पैसे कम सकते है, ख़ास जरुरत है तो स्मार्ट वर्क करने की, सही Topic पर Blog बना कर उसको rank करके अच्छे खासे पैसे कम सकते है, तो चलिए शुरू करते हैं |

जैसा की आपने Blogging से related सुना होगा और आप Blogging करते भी होंगे, ऐसे में अगर आप कोई ऐसा Blog बनाना चाहते हैं जिस पर आपको कम काम करना पड़े और आप ज्यादा पैसे भी कमा सकें |

क्योंकि Blogging में आपको बहुत थोड़ी से मेहनत करने पर बाद में बहूत अच्छा रिजल्ट मिलता है और Micro Niche ब्लॉग सिर्फ 2 या 3 दिन में ही पूरा Blog बनकर तैयार हो जाता है।

चलिए अब बात करते है की है की आखिर Micro Niche Blogging क्या होती है ?

तो दोस्तो आसान भाषा मे बताने के लिए इस पुरे Word को पहले Divide कर देते हैं, जैसे Micro Niche (इसे आप एक Category या कोई भी एक छोटा सा Topic) + Blogging (किसी Topic पर Post Create करना) अब इन दोनों को मिला लें तो Micro Niche Blogging का मतलब होता है किसी एक छोटे Topic पर Blog बनाना ओर उस पर work करना इसे ही Micro Niche Blogging कहते है।

How to Create a Micro Niche Blog ??

तो जैसा की आप सभी जानते हैं की Blog Create करने के लिए Blogger सबसे Best है और अगर आप थोड़ा Advance Blog बनाना चाहते हैं जिसका Look बिलकुल Professional हो तो आप WordPress का इस्तेमाल कर सकते हैं |

Step 1 :- Select Domain Name and Select Niche

सबसे पहले किसी भी Micro Niche Blog को बनाने के लिए आपके पास कोई न कोई अच्छा Topic होना जरुरी है, Micro Niche Blogging के लिए आप एक छोटा सा Topic ले सकते है,

जैसे-आप Flipkart के अन्दर Fashion होता है उसमें man clothes या फिर man shoes पर भी बना सकते है, इसमें man shoes आपका माइक्रो निचे है।

Online Earning करने के लिए यह सबसे Best Topic हो सकता है।

जब आप Micro Niche Blog किसी टॉपिक पर शुरू कर रहे हो तो ये जरुर चेक करे :

  • उस topic या niche पर Competition कितना है।
  • उस Topic की Searches कितनी हैं।
  • किसी Popular Websites पर वह Keyword Rank कर रहा है या नहीं।
  • आपकी जैसे niche वाले आपके Competitor कौन ओर कितने है।

Step 2 :- Keyword Research and Content Planning

किसी भी Blog या website को Search Engine पर Rank करवाने या फिर कहे की टॉप पर लेन के लिए Keyword Research करना बहुत ही जरुरी होता है.

इसलिए पहले आप यह देख लें की आप जिस Keyword पर काम करने जा रहे हैं, उसकी CPC और Competition कैसा है, क्या वो किसी बड़ी website पर तो rank नही है और इसके बाद आप Alternative Keywords को भी Check करें।

अर्थात आप उन सभी Keywords के बारे में Research कर लें जो की आपके Blog पर Add होने हैं। जिससे आपको एक Idea रहे की किस तरह से अपने Blog पर Work करना है और आपको अच्छे और कम competition वाले keywords को target करना है ताकि आसानी से रैंक हो सके।

Keyword Researching के बाद अब आपको Content की Planning करनी होगी, की आपके Blog पर कौन-कौन से Pages होंगे, और किस-किस तरह की पोस्ट आपको डालनी चाहिए जिससे आपको फायदा हो.

Step 3 :- Creating Step Micro Niche Blog

Subject Select करने के बाद आपको यह देखना होगा की उससे Related Domain Name Available है या नहीं, आप चाहे तो .com ya .in या फिर किसी भी तरह के domain को buy कर सकते है

लेकिन domain buy करते वक़्त सिर्फ आपको यह ध्यान रखना है की domain अच्छा होना चाहिए इससे आपको रैंक करवाने में आसानी होगी क्यों top level domains easily rank हो जाते है free domain के मुकाबले।

बढ़िया Domain नाम कैसे सेलेक्ट करे उसकी जानकारी यहाँ है।

micro niche select करने के बाद blogging कोनसी platform में करना सही होगा, blogger में या WordPress में. जानने केलिए इस लिंक पे क्लिक करे.

में आशा करता हूँ की आपको सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *