Hosting क्या है और कैसे काम करता है ?

Hosting क्या है और कैसे काम करता है ?

Hosting एक जगह है जो की servers से मिलता है . Servers जैसे की bluehost ,godaddy, a2 hosting, siteground, hostgator,hostinger.

Hosting कैसे काम करता है ?

Hosting कंपनी अपने सेवा और services को किराए में देकर पैसा कमाते है . वो अपने सब services और technology को category में बाँट रखा है . जॉब की प्लान के हिसाब से सप्लाई करते है .

एक बार hosting कंपनी के पास से अपना प्लान सेलेक्ट करके खरीदने के बाद आप डोमेन नाम जो भी अपने select किया होगा उसको enter करना होगा browser में.

जब आप अपना domain name enter करते हैं acces करने केलिए उनका computer automatic उनके servers से जुड़ जाता है और आप अपना website को देख सकते हो .

अच्छा hosting पैकेज कैसे choose करे ?

बहुत लोग hosting package choose करने में बहुत भूल करते हैं और इसीलिए वो लोग बार बार अपनी hosting servers और packages बदलते रहते हैं जो भी आपके website के लिए सही नहीं रहता .

यंहा में आपको कुछ hosting packages के बारे में बताऊंगा

hosting kya hai aur kaise kaam karta hai

Web Hosting :- Web hosting को हम shared hosting भी बोलते हैं . इसमें क्या होता है की कोई भी organization, उसकी website को web hosting के server में जगह मिलती है, मतलब website में जो भी koi images, video या कंटेंट है जो भी होगा उसको पुरे दुनिआ में दिखा जा सकता है .

Vps hosting : इसको आप virtual dedicated server बोल सकते हैं असल में ये एक ऐसा server है जिसके साथ आप कुछ भी बदलाव करना है तो कर सकते है .

सोचो की आप अपने पर्सनल कंप्यूटर में जो भी कुछ चाहे कर सकते हैं उसी तरह इसके साथ भी आप कर सकते है . लेकिन थोड़ा संभल कर करना है वर्ण आपके पूरे server में दिक्कत आ सकती हैं .इसको हम dedicated hosting भी कह सकते हैं .

सच बात ये है की ये कोई पूरा server नहीं है ये आपका बड़े server में से virtual technology add करके virutual server लिए जाता है जिसको हम vps hosting server बोलते हैं

Windows hosting:- Windows servers Microsoft के तरफ से दिए गया एक नाम है जिसका काम कुछ नहीं है बस एक group of sever operating systems को समझा जाता है|

Reseller hosting:- reseller के नाम से तो आप को समझ आ गया होगा . आप इस hositng की मदद से एक अपनी hositng comany बना सकते है और domains को hositng प्रदान करके कुछ पैसा कमा सकते हैं

Cloud hositng:- जैसा की मेने आपको ऊपर बताया है की virutual server क्या होता है . cloud hosting भी उसके साथ जुड़ा है . इस होस्टिंग में आप का सारा data बहुत सारे virtual sever में स्टोर रहता है .

और वो virtual sever एक virtual technology के साथ जुड़ा हुआ रहता है .

ऐसे ही कुछ platform है जिसके बारे में मैं बताना चाहता हूँ

Godaddy.in :- Godaddy दुनिआ की सबसे ज्यादा domain provider website है . यह बस आपको domain ही नहीं बेचती आपको इसके अलवावा बहुत सरे hosting जैसे की web hosting, vps hosting, window hosting, aur wordpress hosting. यह सब भी बेचती है|

Bluehost.com:- Bluehost का ज्यादा bloggers प्रचार करते हैं क्यों की wordpress के लिए यह ही सलाह दी जाती थी लेकिन इसमें interesting चीज़ ये है की आपको इसमें आपको hosting सस्ते में मिल जाएगी और इसमें security feature रहता है …इसमें hositng 2.95$ में मिल जाएगी .

Hostinger:- ये भी एक domain और hosting बेचने वाली कंपनी है जो की एक सस्ती hositng provider है जो की अच्छा support और service प्रदान करती है . इसका server पूरे दुनिआ में हैं .इसका फायदा ये है की आपकी website slow नहीं होगी .

A2 hosting:- ये hosting में खुद इस्तेमाल करता हूँ जो की बाकि सब दूसरी hositng से अच्छा है और बहुत सस्ता भी है इस hositng का ग्रीन hositng भी कहते है .

199 में एक महीने के हिसाब से मिल जाएगी और आपको इसमें 50% की छूट भी मिल सकती है . इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा की आप long term केलिए सोचे जो की अच्छा रहेगा .

मैं आशा करता हूँ की जो जानकारी मैंने आपको दी है वो आपको अच्छे तरीके से समझ आ गयी होगी और आपको अच्छी लगी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *