After Writing a Perfect Blog what Should we do for Promotion ?
After Writing a Perfect Blog what Should we do for Promotion ?

After Writing a Perfect Blog what Should we do for Promotion ?

जय हिन्द दोस्तों, हम सभी जानते हैं की Blogging Earning और Popularity का एक बहुत अच्छा Source है जिससे हम घर बैठे बैठे लाखो लोगो की मदद भी कर सकते हे और बहुत अच्छे पैसे भी कमा सकते है .

लेकिन इसके लिए हमें Blogging में कड़ी मेहनत करनी होती है और Blogging को Seriously लेना होता है ताकि हम अपने Blog को भी Top ब्लॉग में शामिल कर पाए और Blogging में Success हो सके .

लेकिन अगर हमें Blogging में Success होना है और लोगो की हेल्प करनी है तो हमें शुरू से ही अपने Blog को Perfact और Best बनाने की कोशिश करनी होगी . आज में आपको बताऊंगा की After Writing a Perfect Blog what Should we do for Promotion ?

What should we do after writing a blog ?

मैं यह बातें आपको step by step बताऊंगा

1st Step :- अपने Blog को Design करें

Blog बनाने के बाद हमारा सबसे पहला काम होता है Blog को अच्छे से design करना अगर हमारा Blog का Design अच्छा हो तो जो Visitor हमारी Blog पर आते हे वो अट्रैक्ट होते है और दोबारा site पर आते हैं . इसलिए में आपका बता देता हु की “Blog को डिज़ाइन कैसे करना चाहिए ” |

Template / Theme अच्छी वाली चुनें।

Blog को अच्छा Design करने के लिए एक अच्छे Template या Theme का होना भी जरुरी हे अगर आपके पास पैसे है तो मैं आपको सलाह दूंगा की Template/Theme Premium ही ख़रीदे और अगर पैसा नहीं है तो आप फ्री Template/Theme डाउनलोड भी कर सकते हो . आप इसके लिए Hindustanblogs की 250+ Blogger Template की लिस्ट की मदद ले सकते है .

Blogger की Template Download करने की 6 बढ़िया Website की जानकारी यहाँ दी हुई है .. आप इनको भी देख सकते है .

Menu को Add करें

Blog को पूरा setup करने के बाद , उसमे मेनू Add करना भी बहुत जरूर है जिसमे वो सभी जरूरी Links होना जरुरी है जो हमारी website की main links है .

आप की Menu में जितने भी जरूरी पेज है वो और Categories की link add कर सकते है . ताकि users को जो भी जानकारी चाहिए हो वो उस section में जाकर जानकारी ले सके .

ज़्यादा इस्तेमाल होने वाली Widgets को Add करें

वैसे तो में आपको अपने ब्लॉग पर कम Widget लगाने की सलाह ही दूंगा ताकि Template जल्दी Load हो लेकिन कुछ Widget जो काम के होते हैं उनको जरूर Add करें जैसे की Social Media Icon जो की एक जरुरी Widget हैं इससे Blog Readers हमसे जुड़े रहेंगे .

2nd Step :- अपने नए blog को Google Search Console में Submit करें

अगर आप Blogging में Success चाहते हो तो Google से Traffic आना बहुत ही जरुरी होता हे वैसे तो Google हमारी Blog Post को Keyword मिलने पर खुद hi Add कर लेता है लेकिन फिर भी Google पर Blog Submit करना बहुत ही जरुरी है ताकि Google को आपके पोस्ट की जानकारी जल्द ही मिल सके . इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा की आप Google Search Console पर Blog जरूर Submit करे . और उसके बाद अपने blog का Sitemap उसमे add करे .

अभी हाल ही में Google ने अपनी सर्च में कुछ बदलाव किये है , जिसकी मदद से आप अपनी पोस्ट को और जल्दी index करा कर सर्च में ला सकते है . डायरेक्ट Post को Google में कैसे index करे उसकी जानकारी भी जरूर पढ़ें |

3rd Step :- अपने Blog के नाम के Social Media Pages बनाये

कोई भी Business हो या Website हो , अगर हमें अपने users से जुड़े रहना है तो हमें उन् platforms का इस्तेमाल करना ही चाहिए जिसको वो सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है | तो ऐसे में Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, Tiktok, Youtube. ये सभी अभी के समय में सबसे पॉपुलर Social Platform है . तो आप इन् सभी पर अपने Blog का अकाउंट बनाये .

जब हमारा नया blog होता है तो Google से ज्यादा traffic नहीं आता और हम Blog को Promote करने के तरीके ढूंढ़ते है और इसके लिए Facebook एक अच्छा साधन है . मैं आपको सलाह दूंगा की आप अपने ब्लॉग का Facebook Page बना ले और फिर उसपे अपने दोस्त को invite करे बाद में आप जो भी पोस्ट करो उसको अपने पेज पर जरूर शेयर करो .

4th Step :- अब समय आ गया है की Blog को Promote किआ जाए

ऊपर बताये हुए सभी काम करने के बाद हमें अपने Blog को भी Promote करना होता है ताकि लोगो को हमारी नए ब्लॉग के बारे में पता चल सके आप इसके लिए Social Media का उसे कर सकते हो और इसका सबसे अच्छा तरीका ही गेस्ट पोस्ट . यानि किसी Successful Blog पर गेस्ट Post करना . Aap HINDUSTANBLOGS पर भी Guest Post कर सकता है .

मैं आशा करता हूँ की जो मैंने आपको समझाया वो आपको समझ आज्ञा होगा|

Leave a Reply