5 Badiya Domain Registration ki Website
5 Badiya Domain Registration ki Website

5 Badiya Domain Registration ki Website

जो लोग इंटरनेट पर अपना ब्लॉग चलते है! वह जानते होंगे की एक domain name उनके ब्लॉग के ब्लॉग के लिए कितना महत्यपूर्ण है! क्योकि किसी भी ब्लॉग का domain name ही उस ब्लॉग का पहचान होता है! इसलिए एक परफेक्ट domain name अपने ब्लॉग के लिए चुनना बहुत ही जरुरी बात है! अगर आपको एक domain name चुनना हो तो आपके मन में यही सवाल आएगा! की आखिर हम किन wepsite से जाकर अपना domain name रजिस्टर करे! हमको अपना domain name वही से रजिस्टर करना चाहिए जो secure हो तथा जिसमे किसी भी प्रकार कोई प्रॉब्लम ना हो! इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे कंपनी है! जो आपको domain name रजिस्टर करने की सुबिधा देती है! लेकिन आपको अपना domain name वही से रजिस्टर करना चाहिए! जो आपके domain को पूरा protection देता हो! मैंने इंटरनेट पर सर्च करके आपके लिए टॉप 5 domain name रजिस्टर कंपनी को चुना है! जोकि अन्य कंपनी से sasti और बढ़िया है! तथा इनका ऑफर भी बहुत effective होता है! आप इन कंपनी से अपना domain name रजिस्टर करके अपना डोमेन secure कर सकते है|

1 – Bigrock (1 year ₹99 only Offer)

Bigrock.com एक hosting और domain रजिस्टर site हैं, जो एक बहुत ही बढ़िया offer देती है new domain के लिए , हम only ₹99 में domain रजिस्टर कर सकते है .

2 – Name.com

एक बहुत ही बढ़िया और सिम्पल domain Name रजिस्ट्रेशन कंपनी है! इस कंपनी में आपको कुछ ऐसे भी feature मिलेंगे जोकि अन्य कंपनी में नही मिलेंगे! Name.com एक modern clean और user friendly domain रजिस्ट्रेशन कंपनी है! इस कंपनी में आपको हजारो ऐसी डोमेन मिलेंगे जोकि! expaire हो चुके है! आप उन डोमेन को भी खरीद सकते है! इस कंपनी ने मोबाइल फ़ोन यूजर के लिए एक सिक्योरिटी apps भी बनाया है! जिसका नाम namesafe है! जब आप Name.com पर loging होते है! तब आपको username और password के अलावा एक सिक्योरिटी code भी डालना पड़ता है! वह code आपको रजिस्ट्रेशन के समय मिलता है! इसलिए किसी भी हैकर को आपका अकॉउंट hack करना imposible हो जाता है! अगर आप अपना डोमेन Name.com पर रजिस्टर करते है! तो आपको अपने डोमेन के लिए $10 .99 देना होगा एक साल के लिए!

3- Namecheap .com

दूसरा बढ़िया domain Name रजिस्ट्रेशन कंपनी namecheap है! क्योकि इस कंपनी के domain का price बहुत ही cheap होता है! और साथ ही साथ ये कंपनी आपको हमेसा तरह तरह का ऑफर भी देती है! इस कंपनी के hosting का पैकज बहुत ही सस्ता है! namecheap में आपको “.com” domain के लिए $10.69 एक साल के लिए देना होता है! तथा अन्य प्रकार के domain के लिए आपको $3.98 देना होता है! जोकि बहुत ही कम है! अगर आप namecheap पर अपना डोमेन रजिस्टर करना चाहते है! तो कर सकते है! क्योकि ये कंपनी बहुत ही पुरानी और trusted कंपनी है! ये आपको फ्री domain ट्रांसफर करने की भी service देती है! कुल मिलकर namecheap एक बढ़िया कंपनी है! और इसके domain का रेट भी बहुत काम है! तथा इस पर हम बिश्वास कर सकते है!

4- 1&1

मेरे हिसाब से तीसरी बढ़िया domain name रजिस्ट्रेशन कंपनी 1&1 है! 1&1 एक बहुत ही पुरानी कंपनी है! इस कंपनी की शुरुवात 1998 में ralph dommermath के द्वारा किया गया था! ये कंपनी USA और Canada में बहुत ज्यादा पॉपुलर है! ये कंपनी domain Name  जिस्ट्रेशन के साथ साथ और भी बहुत से काम करती है! जैसे- eCommerce, web hosting, wepsite builder आदि अगर आप अपना डोमेन 1&1 पर रजिस्टर करते है! तो आपको पहले साल में डोमेन के लिए मात्र $0.99 ही देना पड़ेगा! अगर आप चाहे तो 1&1 पर webhosting भी कर सकते है! वह भी बहुत cheap रेट में! ये आपको special ऑफर के साथ बहुत ज्यादा डिस्काउंट भी देता है! 1&1 पर लगभग 19 मिलियन डोमेन रजिस्टर है! जिसमे से कुछ पर्सनल है! तो कुछ बिज़नेस के लिए उपयोग करते है |

5- Godaddy

godaddy एक बहुत ही पॉपुलर और पुरानी कंपनी है! ये आपको domain और web hosting की सुबिधा देती है! godaddy की शुरुवात सन 1997 में bob parsons ने किया था! godaddy ने 2014 में अपने कंपनी का servey किया और पाया की इसमें 59 मिलियन डोमेन नाम रजिस्टर है! तथा इसके 12 मिलियन regular custmor है!इसके साथ साथ इसके 4000 employs भी है! godaddy आपको एक डोमेन के लिए मात्र $0.99 लेता है! इसके web hosting का plan $4.99/month से शुरू होता है! जो की bluehost और hostgator के price के जैसा है! मेरे knowledge के हिसाब से godaddy एक best option है! डोमेन खरीदने का तथा इसका web होस्टिंग का service भी ठीक ठाक है! मेरे हिसाब से डोमेन के लिए godaddy एक परफेक्ट place है! जहाँ,से आप domain Name खरीद सकते है!

6- i-page

ipage एक बहुत ही पॉपुलर domain Name रजिस्टर कंपनी है! ipage की शुरुवात 1998 में thomas Gorny ने किया था! ipage डोमेन नाम रजिस्ट्रेशन के साथ साथ अन्य ब्लॉग का होस्टिंग भी करता है! लगभग 2000000 से भी ज्यादा wepsite का होस्टिंग ipage सफलतापूर्वक कर रहा है! ipage बहुत सारी सुविधा फ्री में देता है! जैसे- free sitelock, security, free tool, site analyties आदि! आप ipage पर आसानी से अपना desired किया हुआ! web address रजिस्टर कर सकते है! इसके साथ साथ ipage के web hosting का plan बहुत ही काम और बढ़िया है! ये अपने यूजर को समय समय पर विभिन्य प्रकार के ऑफर अपने service के माध्यम से देता रहता है!

ऊपर दिए गए टॉप 5 list में से आपके बिज़नेस के हिसाब से जो बढ़िया हो उस पर जाकर आप अपना domain Name रजिस्टर कर सकते है! क्योकि इन सभी कंपनी के feature और price अलग अलग है! इसलिए आपको अपने budget के हिसाब से ही अपना domain Name रजिस्ट्रेशन कंपनी का चुनाओ करना होगा!

Leave a Reply